scorecardresearch

Warts Removal Tips: इन घरेलू उपायों से चंद दिनों में गायब हो जाएंगे मस्से, अपनाएं ये 5 प्राकृतिक उपाय

Warts Removal Tips: चेहरे की ये खूबसूरती उस समय फीकी पड़ जाती है जब चेहरे पर किसी जगह मस्सा उग आए. चेहरे पर ही नहीं मस्से शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं. जानिए इन मस्सों को घर में ही प्राकृतिक उपाय करके कैसे हटा सकते हैं.

Home Remedies For remove warts Home Remedies For remove warts

मस्सा मूल रूप से त्वचा की गांठ और घाव होते हैं, जो एचपीवी के कारण विकसित होते हैं. वे ह्यूमन पैपिलोमावायरस संक्रमण (एचपीवी) के कारण होते हैं. वे काफी संक्रामक होते हैं और कभी-कभी इसे अपने आप जाने में महीनों, सप्ताह और सालों का समय लग सकता है.

वैसे मस्से कई तरह के होते हैं. सामान्य मस्से जो हाथों पर हो सकते हैं, तलवों के मस्से जो पैरों के तलवों पर होते हैं, चपटे मस्से, जो कहीं भी दिखाई दे सकते हैं और फ़िलिफ़ॉर्म मस्सा, जो आंखों या होंठों के आसपास हो सकते हैं. खैर, मस्से काफी संक्रामक होते हैं और इन्हें बिना किसी वजह नहीं छूना चाहिए. हालांकि, कुछ घरेलू उपचार हैं, जो मस्से हटाने में काफी मददगार हो सकते हैं.

मस्से के इलाज के लिए आजमाए ये घरेलू नुस्खे

  • टी-ट्री ऑयल: टी-ट्री ऑयल को मस्से पर लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. आप चाय के पेड़ के तेल की कुछ बूंदों को अरंडी के तेल के साथ मिलाएं और उन्हें कॉटन बॉल से मस्से पर लगाएं. इस प्रक्रिया को रोजाना दो से तीन बार दोहराएं.

  • विटामिन ई की गोलियां: एक विटामिन ई कैप्सूल लें और मस्से पर तेल लगाएं. घाव पर पट्टी बांधकर रात भर के लिए छोड़ दें. ऐसा कम से कम 2 हफ्ते तक करते रहें और फिर परिणाम देखें.

  • अरंडी का तेल: अरंडी का तेल काफी असरदार होता है. मस्से दूर होने तक रोजाना लगभग दो सप्ताह तक तेल लगाएं.

  • सेब के सिरके का उपयोग: एपल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका लगाकर मस्सों को जड़ से साफ किया जा सकता है. इसके लिए आप सेब के सिरके में छोटा-सा कॉटन का टुकड़ा भिगो लें. इसे मस्से के ऊपर रखें और रातभर के लिए बैंडेज लगाकर इसे मस्से के ऊपर फिक्स कर दें. सुबह इस बैंडेज को हटाकर स्किन साफ कर लें. ऐसा आपको लगातार 4 से 7 दिन तक करना है.

  • एलोवेरा: घर में लगे ऐलोवेरा से हर दिन आप कुछ ताजा ऐलोवेरा जेल निकालें और फिर इसे मस्से पर लगा लें. यह आपको दिन में 3 से 4 बार करना है.

नोट: मस्से हटाने के लिए किए गए इन उपायों को करते समय आपको किसी तरह की कोई दिक्कत हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 
 

ये भी पढ़ें: