scorecardresearch

कोविड-19 से रिकवर होने के बाद एनर्जी वापस पाने के लिए खाएं ये पांच फूड्स...पूरे दिन बनी रहेगी एनर्जी

मिशिगन विश्वविद्यालय के एक शोध में पता चला है कि कोविड -19 से उबरने वाले कई रोगी थकान की शिकायत करते हैं. किसी भी बीमारी के बाद कमजोरी होना आम बात है, लेकिन खासकर कोविड से उबरने के बाद यह और भी ज्यादा देखी गई. ऐसे में कई तरह के खाद्य पदार्थ हैं जो आपको कोविड -19 के बाद थकान से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

Representative Image (Source- Unsplash) Representative Image (Source- Unsplash)
हाइलाइट्स
  • कोविड -19 से उबरने के बाद होती है थकान

  • पूरा दिन बनी रहेगी एनर्जी

पिछले साल कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान लगभग हर कोई इसकी चपेट में आया. बहुत कम लोग ही ऐसे होंगे जो कोरोना की दूसरी और तीसरी लहर से अभी तक बचे हों. मतलब कि उन्हें अभी तक कोरोना नहीं हुआ हो. दूसरी लहर की तरह नया ओमिक्रॉन वेरिएंट भी तेजी से फैला और घर में अगर एक सदस्य को हुआ तो बाकी लोग भी इसकी चपेट में आ गए. इस दौरान एक सबसे बड़ी चीज जिसे मेंनटेन करना बेहद जरूरी था वो थी हमारी इम्यूनिटी. आपको समय-समय पर अपना एनर्जी लेवल चेक करना पड़ता था.

मिशिगन यून‍िवर्स‍िटी के एक र‍िसर्च में पता चला है कि कोविड -19 से उबरने वाले कई रोगी थकान की शिकायत करते हैं. किसी भी बीमारी के बाद कमजोरी होना आम बात है, लेकिन खासकर कोविड से उबरने के बाद यह और भी ज्यादा देखी गई. ऐसे में कई तरह के खाद्य पदार्थ हैं जो आपको कोविड -19 के बाद थकान से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

1. पालक
कैलोरी में कम और पोषण से भरपूर पालक, हाई आयरन और विटामिन सी के कारण आपको काफी ऊर्जा देगी. इस पत्तेदार सब्जी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सूजन को कम करके और प्रतिरक्षा के स्तर को बढ़ाकर स्वास्थ्य में सुधार करते हैं. पालक को आसानी से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है, चाहे वह सूप के रूप में हो या पालक पनीर के रूप में!

2. फलियां
बीन्स, दाल, छोले और सोयाबीन जैसे फलियां भारतीय आहार में मुख्य हैं. इनमें उच्च मात्रा में आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम होता है, जो थकान से लड़ने में मदद कर सकता है. रक्त के स्तर को कम करने में भी फलियां सहायक होती हैं. फलियों को सूप के रूप में पकाया जा सकता है. इसके अलावा इन्हें आटे में गूंथकर परांठे भी बनाए जा सकते हैं. इसके अलावा आप इन्हें हल्का उबालकर मसाले, टमाटर और प्याज के साथ सलाद के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं.

 3. सीड्स
फ्लैक्स, कद्दू और चिया जैसे बीज कोविड-19 के ठीक होने के बाद काफी मदद करते हैं. ये मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बेहतरीन सोर्स हैं, जो आपकी कोशिकाओं में मेटाबॉलिक प्रोसेस के दौरान उत्पन्न हानिकारक मुक्त कणों से बचाने में मदद कर सकते हैं. बीजों का सेवन न केवल प्रतिरक्षा के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है, बल्कि सुस्ती को भी दूर कर सकता है. यह शरीर में धीरे-धीरे पचते हैं और पूरे दिन ऊर्जा प्रदान करते हैं. बीजों का सेवन आप अपने पसंदीदा पेय, प्रोटीन शेक के साथ या यहां तक ​​कि सब्जियों में भी कर सकते हैं.

4. ब्रोकोली
पावर फूड के रूप में ब्रोकोली को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. यह चमत्कारी सब्जी आयरन, विटामिन सी, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, सेलेनियम और मैग्नीशियम से भरपूर होती है इसलिए, चाहे वह एनीमिया से लड़ना हो, मांसपेशियों का निर्माण करना हो, ऊर्जा के स्तर में सुधार करना हो, या हड्डियों को मजबूत करना हो ब्रोकली हर तरीके से स्वास्थ्यवर्धक है. ब्रोकोली का सेवन ग्रिल्ड रूप में, सूप के रूप में या यहां तक ​​कि एक दिलकश व्यंजन के रूप में भी किया जा सकता है.

5. अंडे
अंडे प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं और इसमें विटामिन डी, फोलेट, अमीनो एसिड, विटामिन बी 12 और आयरन जैसे आवश्यक पोषक तत्व और खनिज होते हैं. कोविड -19 के बाद थकान की समस्या का सामना करने वाले लोगों के लिए अंडे मांसपेशियों और हड्डियों की ताकत बढ़ाने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं. आप उबले हुए से लेकर करी तक कई तरह से अंडे खा सकते हैं.