scorecardresearch

Health Supplements: हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी हैं ये 5 चीजें, आज ही शुरू कर दें खाना

हम आपको 5 ऐसे हेल्थ सप्लिमेंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे हृदय रोगों के जोखिम कारकों को कम करके शरीर के इस सबसे महत्वपूर्ण अंग को स्वस्थ रखा जा सकता है.

Heart-healthy supplements Heart-healthy supplements
हाइलाइट्स
  • ओमेगा 3 एसिड हार्ट डिसीज और स्ट्रोक के खतरे को कम कर सकता है.

  • मैग्नीशियम हार्ट बीट और लोवर ब्लड प्रेशर को मेंटेन करने में मदद करता है.

दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है. पिछले कुछ सालों में दिल की बीमारी से जान गंवाने वालों की संख्या काफी बढ़ गई है. CDC की रिपोर्ट के मुताबिक प्रत्येक 34 सेकेंड में एक शख्स दिल की बीमारी से अपनी जान गंवाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिस तरह से कम उम्र के लोगों में हृदय की गंभीर बीमारियों का जोखिम तेजी से बढ़ता जा रहा है. हेल्दी डाइट लेकर दिल की बीमारी के जोखिम को कम किया जा सकता है. हम आपको 5 ऐसे हेल्थ सप्लिमेंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे हृदय रोगों के जोखिम कारकों को कम करके शरीर के इस सबसे महत्वपूर्ण अंग को स्वस्थ रखा जा सकता है.

ओमेगा 3एस (Omega-3s)
रिसर्च में खुलासा हुआ है कि ओमेगा 3 एसिड हार्ट डिसीज और स्ट्रोक के खतरे को कम कर सकता है. मछली, सी फूड्स, चिया सीड्स, वॉलनट्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 एसिड होता है. आप अपनी डाइट में इन्हें शामिल कर अपने दिल को दुरुस्त रख सकते हैं. इसके अलावा बाजार में Omega-3s के कई सारे सप्लिमेंट्स भी उपलब्ध हैं.


फाइबर
फाइबर रिच फूड्स दिल को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी है. दिल पर हुई कई स्टडजी में ये बात सामने आई है कि हाई फाइबर बीपी को कंट्रोल रखने में मदद करता है. बादाम, ब्रोकली, सोयाबीन, एवोकाडो में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. फाइबर का सेवन सेहत के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि यह अच्छे बैक्टेरिया के साथ मिल कर बॉडी में कोलेस्ट्रॉल, वजन बढ़ना और ब्लड शुगर जैसी परेशानियों को कंट्रोल कर सकता है.

मैग्नीशियम
अगर आपके शरीर को भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम नहीं मिल पा रहा है तो आपको दिल की बीमारी का खतरा हो सकता है. मैग्नीशियम हार्ट बीट और लोवर ब्लड प्रेशर को मेंटेन करने में मदद करता है. पालक, मेथी, सरसों, केल जैसी सब्जियों में मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे आसानी से आपकी मैग्नीशियम की जरूरत पूरी हो सकती है. हालांकि अगर आपको किडनी से संबंधित कोई परेशानी है तो आपको ज्यादा मैग्नीशियम नहीं लेना चाहिए.

कोएंजाइम q10 Coenzyme Q10
कोएंजाइम q10 या CoQ10 एक तरह का एंटीऑक्सिडेंट हैं जो शरीर खुद बनाता है. कोएंजाइम q10 CoQ10 शरीर में लगभग हर कोशिका में पाया जाता है. एंटीऑक्सिडेंट शरीर के उन सेल्स से लड़ते हैं जो हेल्दी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं. एक एडल्ट व्यक्ति को दिन में 50 मिलीग्राम से 1200  मिलीग्राम तक CoQ10 लेना चाहिए. मीट, वेजिटेबल ऑइल्स, सेल्मन फिश में भरपूर मात्रा में CoQ10 पाया जाता है.

फोलिक एसिड
फोलिक एसिड को विटामिन B9 के नाम से भी जाना जाता है. फोलिक एसिड आपके खून में होमोसिस्टीन के सही स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है, हृदय रोग के बढ़ते जोखिम को रोकने के लिए फोलिक एसिड बेहद जरूरी है. ये हृदय रोग जैसे स्ट्रोक से सुरक्षित करता है. सीडीसी गर्भवती महिलाओं को भी हर दिन 400 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड लेने की सलाह देता है. शतावरी, अंडा, बादाम, एवोकाडो में विटामिन B9 मौजूद होता है.