scorecardresearch

दांतों की सड़न से छुटकारा पाने के लिए रामबाण इलाज हैं ये 5 घरेलू उपाय, दर्द से भी मिलेगी राहत

दांतों में कीड़ा लगना एक आम समस्या है, जिसे मेडिकल भाषा में कैविटी कहा जाता है. दरअसल यह दांतों में सड़न के कारण होने वाले छोटे-छोटे छिद्र होते हैं. इसके लिए मेडिकल में कई इलाज हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपचारों के जरिए इस स्थिति को गंभीर होने से पहले ही रोका जा सकता है.

दांतों की सड़न से छुटकारा पाने के लिए 5 नैचुरल तरीके दांतों की सड़न से छुटकारा पाने के लिए 5 नैचुरल तरीके
हाइलाइट्स
  • Cavities से भी मिलेगा छुटकारा

कैविटी के घरेलू उपाय | Cavity Home Remedies 

अंडे का छिलका 

अंडे का छिलका

आप अंडे के छिलके का इस्तेमाल दांतों की कैविटी दूर करने के लिए कर सकते हैं. अंडे का छिलका धोकर सुखा लें. इसके बाद छिलके को पीसकर एक पाउडर तैयार कर लें. छिलके के पाउडर में आप बेकिंग सोडा मिलाएं. तैयार मिश्रण को दांतों पर घीस लें. आपको समस्या से काफी आराम मिलेगा.

लहसुन

लहसुन

दांतों के दर्द के लिए लहसुन का इस्तेमाल कई साल पहले से किया जाता रहा है. एलिसिन नामक यौगिक लहसुन की सांस के लिए जिम्मेदार होता है, वही यौगिक लहसुन के एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों के लिए भी जिम्मेदार होता है. यह न केवल दांत दर्द से राहत देता है, बल्कि मसूड़ों की बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है.

लौंग का तेल

लौंग का तेल


जब भी आपके दांतों में दर्द हो, तब आप 1 से 2 लौंग को दांतों के बीच दबाकर रखें. प्रभावित दांत के नीचे लौंग को सीधे ही दबाकर रखने से धीरे-धीरे दांत का दर्द कम होने लगता है. साथ ही, लौंग से निकलने वाला रस, मसूड़ों को भी मज़बूत बनाता है. इससे कई जगह के इंफेक्शन से भी बचा जा सकता है. लेकिन ये एक घरेलू नुस्खा है यदि आपके दांतों में ज्यादा दर्द की समस्या है तो तुरंत डेंटिस्ट से संपर्क करें.

अमरूद के पत्ते

अमरूद के पत्ते

अमरूद एक ऐसा फल है जिसे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. साथ ही इसकी पत्तियां भी गुणों से भरपूर होती हैं. दांत दर्द में अमरूद की ताजी पत्तियां चबाने से दर्द में आराम मिल सकता है.

नीम

नीम

नीम को उसके एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है. यह दांतों की सड़न के साथ प्लाक को भी दूर करती है. आज भी ऐसे कई लोग हैं जो नीम से बनी दातुन का इस्तेमाल करते हैं. आप नीम के तेल को दांतों की सड़न से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही नीम की दातुन से दांतों को साफ भी किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: