scorecardresearch

8 lifestyle for change: आज ही अपनी जिंदगी में शामिल करें ये 8 आदतें, 20 साल तक बढ़ा देगी आपकी उम्र!

जितने भी लोग जो 40 से 99 उम्र तक के थे और वेटरन्स अफेयर्स के मिलियन वेटरन प्रोग्राम में रजिस्टर्ड थे, उन्हें इस स्टडी में शामिल किया गया था. इसमें करीब 700,000 लोगों के मेडिकल रिकॉर्ड से डेटा इकट्ठा किया गया था.

Life Changing Habits Life Changing Habits
हाइलाइट्स
  • 20 से 22 साल तक बढ़ सकती है उम्र 

  • उम्र की परवाह किए बिना होगा फायदा 

हर कोई चाहता है कि वह एक लम्बा और स्वस्थ जीवन जिएं. ऐसे में कुछ आदतें आपकी मदद कर सकती हैं. एक हालिया अध्ययन से पता चलता है कि अपने लाइफस्टाइल में आठ बदलाव करने से आपकी उम्र में 20 साल और जुड़ सकते हैं. लाइफस्टाइल में ये 8 आदतें भले ही आप जवानी में अपना लें लेकिन आगे वाले जीवन को ये और स्वस्थ बना सकती हैं. और आपकी उम्र को करीब 20 साल तक बढ़ा सकती हैं. 

उम्र की परवाह किए बिना होगा फायदा 

अमेरिकी वेटेरन अफेयर्स (US Department of Veteran Affairs) के शोधकर्ताओं ने पाया कि दैनिक जीवन में स्वस्थ आदतों को शामिल करने से सार्वजनिक स्वास्थ्य और हमारी पूरी जिंदगी पर काफी पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है. इस अध्ययन में इस बात पर जोर दिया गया है कि 40, 50 या 60 के दशक में भी जिंदगी में मामूली बदलाव करने से बहुत हद तक फायदा हो सकता है. 

7 लाख लोगों का डाटा देखा गया 

इस स्टडी को 2011 से 2019 तक किया गया. इस दौरान जितने भी लोग जो 40 से 99 उम्र तक के थे और वेटरन्स अफेयर्स के मिलियन वेटरन प्रोग्राम में रजिस्टर्ड थे, उन्हें शामिल किया गया था. इसमें करीब 700,000 लोगों के मेडिकल रिकॉर्ड से डेटा इकट्ठा किया गया था. इस स्टडी के दौरान 33,375 प्रतिभागियों की मृत्यु हो गई.

20 से 22 साल तक बढ़ सकती है उम्र 

कई जीवनशैली कारकों के संयोजन से इस उम्र पर काफी प्रभाव पड़ा. और यही कारण रहा कि लोगों की उम्र और भी लंबी हो गई. जिन व्यक्तियों ने इन आठ  आदतों को अपनाया उनको काफी फायदा हुआ. जहां पुरुषों की 40 साल की आयु में उनकी 23.7 साल और बढ़ गए वहीं महिलाओं के केस में ये 22.6 साल बढ़े. 
 
क्या है वो 8 आदतें 

1. अच्छा खाओ- संतुलित और पौष्टिक आहार बनाएं और खाएं. 

2. सिगरेट से बचें- धूम्रपान से बचें और तंबाकू के संपर्क में आना कम करें. 

3. रात को अच्छी नींद लें- आरामदायक और पर्याप्त नींद को प्राथमिकता दें.

4. शारीरिक रूप से एक्टिव रहें- नियमित शारीरिक व्यायाम और अलग-अलग एक्टिविटी जरूर करें. 

5. स्ट्रेस मैनेजमेंट- प्रभावी स्ट्रेस मैनेजमेंट तकनीकों को करें और इसपर ध्यान दें.

6. शराब पीने से बचें- शराब का सेवन सीमित करें और ज्यादा शराब पीने से बचें.

7. ओपियोइड लत से मुक्त रहें- ओपियोइड नशीली दवाओं के उपयोग और लत से बचें. 

8. पॉजिटिव रिलेशन रखें- दूसरों के साथ पॉजिटिव रिलेशनशिप बनाए रखें.