scorecardresearch

Waterborne diseases: मानसून का मौसम आ गया...! बढ़ने लगा पानी से होने वाली बीमारियों का खतरा, इन 7 टिप्स की मदद से खुद को रखें सेफ

मानसून का मौसम आते ही पानी से होने वाली बीमारियों के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. अगर सही समय पर इलाज न हो पाए तो स्थिति बेहद गंभीर हो सकती है. मानसून आते ही आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

waterborne diseases waterborne diseases

मानसून (Monsoon) आते ही पानी से होने वाली बीमारियों के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. अगर सही समय पर इलाज न हो पाए तो स्थिति बेहद गंभीर हो सकती है. मानसून आते ही आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. बरसात के मौसम में हैजा, टाइफाइड, हेपेटाइटिस ए और गैस्ट्रोएंटेराइटिस होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा रुका हुआ पानी मलेरिया और डेंगू बुखार जैसी बीमारियों की वजह भी बनता है. वहीं दूषित पानी पीने से हैजा, टाइफाइड और दस्त जैसी बीमारियों का खतरा भी काफी बढ़ जाता है. इस मौसम में स्किन इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है.

नमी की वजह से पहनते हैं बैक्टीरिया
बरसात के मौसम में वातावरण में नमी आ जाती है. इस वजह से बैक्टीरिया और वायरस को पनपने के लिए अनुकूल मौसम मिल जाता है, कुछ बैक्टीरिया वायरल फीवर का कारण भी बन जाते हैं. वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन का जोखिम इस मौसम में ज्यादा रहता है, जिसकी चपेट में वो लोग जल्दी आते जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है.

मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया मानसून के मौसम में मच्छरों के काटने से फैलने वाली खतरनाक बीमारियां हैं. मानसून के मौसम में सर्दी, फ्लू, इन्फ्लूएंजा, बुखार, गले में खराश और अन्य एयरबोर्न संक्रमण के होने की संभावना ज्यादा रहती है.

पानी उबालकर पिएं: मानसून आते ही  खतरनाक बैक्टीरिया लोगों को अपनी चपेट में लेने लगते हैं. इसलिए हमेशा पानी को उबालकर पिएं. यूवी-फ़िल्टर्ड वॉटर प्यूरिफायर पानी की प्यूरिटी बनाने में मददगार होते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

बोतलबंद या फिल्टर्ड पानी का इस्तेमाल ही करें: अगर आप घर से पानी की बोतल ले जाना भूल गए हैं तो सड़क किनारे पानी पीने से बचें. हमेशा बोतलबंद पानी का इस्तेमाल करें. क्लोरीन की गोलियों के उपयोग से पानी को प्रभावी ढंग से कीटाणुरहित किया जा सकता है और पीने के लिए सुरक्षित बनाया जा सकता है.

स्ट्रीट फूड खाने से बचें: खाद्य जनित बीमारी होने की संभावना को कम करने के लिए स्ट्रीट फूड खाने से बचें. स्ट्रीट फूड वेंडर्स साफ सफाई का खास ख्याल नहीं रखते हैं, और इनका खाना खाने से लोग बीमार पड़ सकते हैं.

खाने से पहले हाथ धोएं: कुछ भी खाने से पहले अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह से धोएं. यह छोटी सी आदत आपको खतरनाक बैक्टीरिया से बचा सकती है.

मच्छरों की रोकथाम: मच्छरों के काटने से बचने के लिए सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें और लंबी आस्तीन के कपड़े पहनें. यह बचाव मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों को रोकने के लिए जरूरी है, जो अक्सर जमा हुए पानी की वजह से होती हैं.

हेल्दी खाना खाएं: संतुलित, विटामिन और खनिज युक्त आहार खाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होगी. पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड्स का सेवन आपके इम्यूनिटी को बूस्ट रखेगा और होने वाली बीमारियों की संभावना को भी कम कर देगा.

आसपास साफ-सफाई रखें: अपने आस पास साफ-सफाई रखें, अगर कहीं पानी जमा है या गंदगी है तो उसे साफ कर दें. खिड़कियां दरवाजें बंद रखें.