scorecardresearch

Indigestion में दवा जैसा असर करती है Turmeric, Study में खुलासा

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में पब्लिश के स्टडी के मुताबिक इनडाइजेशन में हल्दी दवा जैसा असर करती है. इस स्टडी को थाईलैंड के एक अस्पताल के 206 मरीजों पर किया गया था. इस स्टडी में मरीजों को 3 ग्रुपों में बांटा गया था.

इनडाइजेशन में दवा जैसा असर करती हैं हल्दी, स्टडी में खुलासा इनडाइजेशन में दवा जैसा असर करती हैं हल्दी, स्टडी में खुलासा

पेट में इनडाइजेशन की समस्या है तो सबसे अच्छा इलाज हल्दी है. हल्दी के इस्तेमाल करने से उतना ही फायदा मिलता है, जितना की दवा के इस्तेमाल से राहत मिलती है. ये खुलासा ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित स्टडी में हुआ है. रिसर्च में पाया गया है कि इनडाइजेशन के इलाज के लिए हल्दी दवा जैसी असरदार है.

हल्दी में होता है करक्यूमिन-
हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं. इसका इस्तेमाल लंबे समय से इलाज के लिए किया जा रहा है. हल्दी का इस्तेमाल अपच के इलाज में भी किया जाता रहा है. हालांकि रिसर्चर्स का कहना है कि ये साफ नहीं हो पाया है कि दवाओं के मुकाबले ये कितना असरदार है.

कैसे की गई स्टडी-
इसके लिए एक कंट्रोल्ड टेस्ट किया गया. जिसमें 206 मरीजों को शामिल किया गया. इनकी उम्र 18 से 70 साल के बीच थी. इन मरीजों को बार-बार पेट खराब होने की समस्या बताई गई थी. थाईलैंड के अस्पताल के इन मरीजों को 3 ग्रुपों में बांटकर 28 दिनों तक इलाज किया गया.

3 ग्रुपों में बांटकर दी गई दवाइयां-
206 मरीजों को 3 ग्रुपों में बांटा गया. एक ग्रुप में 69 मरीज, दूसरे में 68 मरीज और तीसरे में 69 मरीजों को रखा गया. 69 मरीज वाले ग्रुप के हर एक मरीज को रोजाना हल्दी और एक छोटा डम्मू कैप्सूल दिया गया. हल्दी के तौर पर मरीजों को एक दिन में 4 बार करक्यूमिन के 250 मिलीग्राम के 2 कैप्सूल दिए गए. 68 मरीजों वाले दूसरे ग्रुप को मरीजों को रोजाना दिन में 4 बार ओमेप्राजोल दिया गया. इसमें 20 मिलीग्राम का एक छोटा कैप्सूल और 2 डम्मी कैप्सूल होता है. जबकि तीसरे और आखिरी ग्रुप को हल्दी के साथ ओमेप्राजोल दिया गया. इस ग्रुप में 69 मरीज थे.
28 दिनों क चले इस स्टडी में डिस्पेप्सिया असेसमेंट स्कोर के मुताबिक मरीजों में दर्द और दूसरे लक्ष्यों में कमी पाई गई. जबकि 56 दिनों बाद दर्द में और भी सुधार हुआ.

ये भी पढ़ें: