scorecardresearch

R Madhavan Weightloss: जानिए कैसे मात्र 21 दिनों में माधवन ने घटाया वजन, फॉलो किया यह रूटीन

हाल ही में, एक्टर आर माधवन ने मात्र 21 दिनों में अपना कई किलो वजन घटाकर लोगों को हैरान कर दिया. उन्होंने अपने X अकाउंट पर अपने फिटनेस रूटीन के बारे में एक शॉर्ट पोस्ट भी की, जिससे आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने की प्रेरणा ले सकते हैं.

R. Madhavan transformation (Photo: Instagram/R Madhavan) R. Madhavan transformation (Photo: Instagram/R Madhavan)

अभिनेता और फिल्म निर्माता आर माधवन अपनी फिटनेस और शार्प लुक के लिए जाने जाते हैं. माधवन ने हाल ही में अपने डायरेक्शन की पहली फिल्म रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट के लिए कई किलो वजन बढ़ाया था. लेकिन पिछले कुछ दिनों में उन्होंने वजन कम करके फैन्स को हैरान कर दिया है. उन्होंने सिर्फ 21 दिनों में अपना वजन तेजी से घटाया है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी डाइट के बारे में बताया. 

माधवन ने लिखा, "इंटरमिटेंट फास्टिंग, भोजन को 45-60 बार भारी मात्रा में चबाना (अपना खाना पीना और पानी चबाना)... दिन की लास्ट मील 6.45 बजे (केवल पका हुआ भोजन - दोपहर 3 बजे के बाद कुछ भी कच्चा नहीं) .. सुबह जल्दी उठकर लंबी सैर और रात को जल्दी सोना (सोने से 90 मिनट पहले कोई स्क्रीन टाइम नहीं)... खूब सारे फ्लुइड्स... ढेर सारी हरी सब्जियां और भोजन जो आपका शरीर आसानी से पचा सकता है और स्वस्थ होता है। कुछ भी प्रोसेस्ड नहीं. ऑल द वेरी बेस्ट." 

हालांकि, अगर सही मार्गदर्शन में इंटरमिटेंट फास्टिंग न की जाए तो यह आपके लिए रिस्की भी हो सकती है. इसलिए एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि हमेशा किसी से कंसल्टेशन जरूर लें. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप इन बातों पर ध्यान जरूर दें. 

इंटरमिटेंट फास्टिंग: इंटरमिटेंट फास्टिंग इंसुलिन के स्तर को कम करके और फैट बर्न करके वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है. यह दृष्टिकोण न सिर्फ कैलोरी सेवन को कम करने में मदद करता है बल्कि मेटाबॉलिक एफिशिएंसी बढ़ाता है.  

सम्बंधित ख़बरें

माइंडफुल ईटिंग: माधवन ने खाने पूरी तरह से चबाने के महत्व पर प्रकाश डाला (प्रत्येक काटने पर 45-60 बार!) है. पाचन में सुधार करने और कम कैलोरी सेवन के लिए लोगों को "अपना खाना पीने और पानी चबाने" के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. दरअसल, खाने को उचित चबाने से पोषक तत्वों के टूटने में मदद मिलती है, संतुष्टि होती है और ज्यादा खाने से बचने में मदद मिलती है. 

जल्दी खाना खाएं: माधवन दिन में अपना खाना एक निश्चित समय पर खाते हैं और उस समय से पहले वे अपनी मील खत्म करते हैं. दिन का अंतिम भोजन शाम 6:45 बजे तक वह खा लेते हैं. यह प्रैक्टिस कुछ इंटरमिटेंट फास्टिंग प्रोटोकॉल के अनुरूप है.

स्वच्छ भोजन: प्रोसेस्ड फूड प्रोडक्ट्स को खाने से एकदम निकाल दें. उनकी जगह स्वस्थ, आसानी से पचने वाले फूड प्रोडक्ट्स को शामिल करें. 

हाइड्रेशन और नींद: माधवन ने अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने और सोने से पहले बिना स्क्रीन टाइम के गुणवत्तापूर्ण नींद को प्राथमिकता देने के महत्व पर जोर दिया. ये आदतें ओवरऑल हेल्थ को बढ़ावा देती हैं और वजन को मैनेज करने में मदद करती हैं. 

ग्रीन पावर: माधवन के डाइट में प्रचुर मात्रा में हरी सब्जियां शामिल होती हैं, जो अपने पोषण संबंधी लाभों और तृप्ति को बढ़ावा देने की क्षमता के लिए जानी जाती हैं. 

इन सभी टिप्स को फॉलो करके आप अच्छा रूटीन बना सकते हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. लेकिन सस्टेनेबल रिजल्ट के लिए इन्हें संतुलित आहार और नियमित शारीरिक गतिविधि के साथ लागू किया जाना चाहिए. लेकिन अच्छा होगा कि कोई भी बड़ा बदलाव करने से पहले आप किसी एक्सपर्ट से सलाह लें.