scorecardresearch

Diabetes Diet: दिन में आलू या स्टार्च वाली सब्जियां खाने से ब्लड शुगर रहेगा एकदम कंट्रोल, रात को ये खाने से बचें   

शोधकर्ताओं ने नेशनल हेल्थ एंड न्यूट्रिशन एग्जामिनेशन सर्वे से इन डायबिटीज रोगियों का डाटा इकट्ठा किया और उनका विश्लेषण किया. उन्होंने पाया कि डायबिटीज वाले लोग जो सुबह आलू या स्टार्च वाली सब्जियां खाते हैं, दोपहर में साबुत अनाज और शाम को हरी सब्जियां और ब्रोकोली और दूध जैसी डार्क सब्जियां खाते हैं, उनमें हार्ट की बीमारी से मरने की संभावना कम होती है.

Diabetes Diet Diabetes Diet
हाइलाइट्स
  • 4,642 लोगों को स्टडी में किया गया शामिल

  • ये स्टडी द जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में पब्लिश हुई थी

सही खानपान किसी की भी ज़िन्दगी का एक जरूरी हिस्सा है. वहीं अगर किसी को कोई विशेष बीमारी हो तो खानपान की अहमियत उतनी ही बढ़ जाती है. भारत में एक बड़ी संख्या में लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं. ब्लड में जब शुगर के लेवल बढ़ जाता है, तब डायबिटीज जैसी बीमारी घेर लेती है. ये हाई या लो हो सकता है. ऐसे में एक हेल्दी लाइफस्टाइल बेहद जरूरी होता है और इसमें खानपान विशेष महत्व रखता है. हाल ही में हुई एक स्टडी के मुताबिक, अगर डायबिटीज रोगी प्रोटीन और फाइबर वाली चीज़ें खाते हैं तो उनका शुगर कंट्रोल में रहता है.

डायबिटीज रोगी कब-क्या खाएं?  

ये स्टडी द जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में पब्लिश हुई थी. इसके मुताबिक, आपके खाने का समय बायोलॉजिकल घड़ी के हिसाब से होना चाहिए. बता दें, बायोलॉजिकल घड़ी एक नेचुरल और हमारे शरीर का इंटरनल प्रोसेस है. अगर दिन के अलग-अलग समय में कुछ-कुछ खान पान खाया जाए तो डायबिटीज वाले रोगी के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. 

चीन में हार्बिन मेडिकल यूनिवर्सिटी के एमडी किंगराव सोंग इसे लेकर कहते हैं, “हमने देखा है कि सुबह में आलू खाने, दोपहर में साबुत अनाज, शाम को साग और दूध और रात को कम पका हुआ मीट खाने से डायबिटीज वाले लोग ज्यादा दिन तक जीते हैं और स्वस्थ रहते हैं.” 

4,642 लोगों को शामिल किया गया

बता दें, इस स्टडी के लिए 4,642 लोगों को शामिल किया गया था. ये सभी लोग डायबिटीज रोगी हैं. शोधकर्ताओं ने नेशनल हेल्थ एंड न्यूट्रिशन एग्जामिनेशन सर्वे से इन डायबिटीज रोगियों का डाटा इकट्ठा किया और उनका विश्लेषण किया. उन्होंने पाया कि डायबिटीज वाले लोग जो सुबह आलू या स्टार्च वाली सब्जियां खाते हैं, दोपहर में साबुत अनाज और शाम को हरी सब्जियां और ब्रोकोली और दूध जैसी डार्क सब्जियां खाते हैं, उनमें हार्ट की बीमारी से मरने की संभावना कम होती है. वहीं, जो लोग शाम को बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड मीट कहते हैं, उनमें हृदय रोग से मरने की संभावना ज्यादा पाई गई.