scorecardresearch

Smoking Ban: न्यूजीलैंड के बाद अब ब्रिटेन भी लगाएगा युवा पीढ़ी के लिए सिगरेट पर बैन, जानें किन देशों में हैं स्मोकिंग को लेकर सबसे ज्यादा कड़े नियम

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, हर साल लगभग 600,000 लोग सेकेंड हैंड स्मोकिंग के संपर्क में आने से मर जाते हैं. इसे ही देखते हुए ये फैसला लिया गया है. इससे पहले न्यूजीलैंड स्मोकिंग पर बैन लगा चुका है.

Smoking Ban Smoking Ban
हाइलाइट्स
  • कई और देशों में भी हैं ऐसे कानून 

  • न्यूजीलैंड स्मोकिंग पर बैन लगा चुका है

ब्रिटेन सरकार ने बुधवार को युवा पीढ़ी के सिगरेट खरीदने पर बैन लगाने का प्रस्ताव रखा है. एक ब्रीफिंग पेपर में कहा गया कि अगर यह कानून में पारित हो जाता है, तो स्मोकिंग की उम्र हर साल एक साल बढ़ जाएगी, जिससे 2040 तक युवाओं के बीच धूम्रपान लगभग पूरी तरह से खत्म हो जाएगा. प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कंजर्वेटिव पार्टी के सम्मेलन में योजना की घोषणा करते हुए कहा, "आज 14 साल के बच्चे को कभी भी कानूनी तौर पर सिगरेट नहीं बेची जाएगी."

दरअसल, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, हर साल लगभग 600,000 लोग सेकेंड हैंड स्मोकिंग के संपर्क में आने से मर जाते हैं. इसे ही देखते हुए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि सिगरेट से ब्रिटेन की स्वास्थ्य सेवाओं को हर साल 17 बिलियन पाउंड (20.6 बिलियन डॉलर) का नुकसान होता है. ऐसे में सरकार को यूथ वेपिंग पर भी कार्रवाई करने की जरूरत है.

कई और देशों में भी हैं ऐसे कानून 

बताते चलें कि इससे पहले न्यूजीलैंड समेत कई ऐसी देश हैं जो स्मोकिंग पर बैन लगा चुके हैं. वहीं कनाडा में, पूरे देश में लगभग सभी बंद सार्वजनिक और इनडोर कार्यस्थलों पर धूम्रपान पर प्रतिबंध पहले ही लगाया जा चुका है. 2007 में ही नोवा स्कोटिया बच्चों और किशोरों के साथ कारों में स्मोकिंग पर बैन लगाने वाला कानून पहले ही पारित कर चुका है. इसके कुछ समय बाद ही मैनिटोबा, ओंटारियो और ब्रिटिश कोलंबिया में भी इसी तरह के कानून लागू हो गए थे. 

 किन देशों में है स्मोकिंग को लेकर कड़े कानून 

1. भूटान

2004 में, भूटान तम्बाकू की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने और सभी सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान को प्रतिबंधित करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया था. जून 2010 में, देश ने भूटान में तंबाकू की बिक्री या तस्करी पर रोक लगाकर दुनिया के सबसे सख्त तंबाकू विरोधी कानूनों में से एक को लागू किया. अपराध में दोषी पाए जाने वालों को तीन से पांच साल की जेल की सजा हो सकती है, लेकिन जमानत मिलने की कोई संभावना नहीं होती है. 

2. कोस्टा रिका

2012 में, कोस्टा रिका ने दुनिया में सबसे सख्त धूम्रपान नियमों में से एक पारित किया. इस कानून के तहत टैक्सियों, बसों, ट्रेनर, सार्वजनिक भवनों, बार, कसीनो और कार्यस्थलों में स्मोकिंग पर बैन लगाया गया था. सभी एंक्लोज्ड इमारतों में भी धूम्रपान पर प्रतिबंध है. 

3. कोलंबिया

2009 में, कोलंबिया ने इनडोर ऑफिस और सार्वजनिक स्थानों को शामिल करने के लिए अपने एंटी-स्मोकिंग रेगुलेशन का विस्तार किया गया था. विज्ञापनों और पैकेजिंग पर "माइल्ड" और “लाइट” जैसे शब्दों के उपयोग पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था.

4. उरुग्वे

उरुग्वे में मार्च 2004 में रेस्टोरेंट, बार और वर्कस्पेस सहित सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला लैटिन अमेरिकी देश बन गया था. 2008 में, घर पर और बच्चों की उपस्थिति में कारों में धूम्रपान न करने को बढ़ावा देने के लिए एक अभियान भी शुरू किया गया था. 

5. मलेशिया

मलेशिया ने अस्पतालों, हवाई अड्डों, सार्वजनिक शौचालयों, सरकारी परिसरों, इंटरनेट कैफे और सरकारी परिसरों सहित कई सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान पर प्रतिबंध लगा दिया है. जून 2010 तक, एयर कंडीशनिंग के साथ प्राइवेट ऑफिस में धूम्रपान करते पकड़े जाने पर RM10, 000 (लगभग $ 3,200 CAD) तक का जुर्माना या दो साल की कैद हो सकती है.