scorecardresearch

Afternoon Power Naps: दोपहर का ‘पावर नैप’ पड़ सकता है आप पर भारी, पूरे दिन हो सकती है घबराहट

Afternoon Naps: दोपहर का ‘पावर नैप’ आप पर भारी पड़ सकता है. इसके कारण आपको पूरे दिन घबराहट महसूस हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि दोपहर को ज्यादा लंबी नींद न लें.

Afternoon Power Naps Afternoon Power Naps
हाइलाइट्स
  • दोपहर की पावर नैप के नुकसान

  • रात की नींद है जरूरी 

कई लोगों को दोपहर में सोने की आदत होती है. कुछ मिनट के लिए आंखें बंद करना भी आपको फ्रेश महसूस करवा सकता है. इतना ही नहीं पिछली रात की नींद की कमी के कारण हुई सुस्ती, चिड़चिड़ापन और थकान से छुटकारा पाने में ये कारगर होती है. हालांकि, ज्यादा देर ये नैप लेने से इसका फायदा उल्टा भी हो सकता है. इतना ही नहीं आपको पूरी दिन इसकी वजह से घबराहट भी महसूस हो सकती है. हर दिन दोपहर में झपकी लेने की आपकी ये खराब आदत कई सारी बीमारियां भी आपको दे सकती हैं. जैसे डायबिटीज, दिल से जुड़ी बीमारियां, हाई ब्लड प्रेशर आदि. 

दोपहर की पावर नैप के नुकसान

बोस्टन में ब्रिघम और महिला अस्पताल के शोधकर्ताओं ने 3,000 से ज्यादा लोगों का सैंपल लिया. शोधकर्ताओं ने नींद और उनकी अवधि और मोटापा और मेटाबोलिक सिंड्रोम के बीच की कड़ी की जांच की. इसको लेकर डॉ. अपर्णा गोविल भास्कर ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया, "जिन लोगों ने 30 मिनट या उससे अधिक समय तक आराम किया, उनमें उन लोगों में हाई बीएमआई, हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग और डायबिटीज से जुड़ी बीमारियां पाई गई. हालांकि, इस क्षेत्र में अभी और रिसर्च होनी बाकी है. 

रात की नींद है जरूरी 

अगर लोग रात में नींद नहीं ले पाते हैं तो दोपहर की झपकी से लोगों को लाभ होने की संभावना अधिक होती है. हालांकि, जितने घंटें की नींद आपको लेनी चाहिए अगर उससे ज्यादा लेते हैं तो ये नुकसान कर सकता है. इसके अलावा, दिन में सोने से रात की नींद की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है जो अधिक महत्वपूर्ण है.

एचटी की रिपोर्ट के मुताबिक, डॉ संजय वर्मा कहते हैं, "नींद मानव शरीर की कार्यक्षमता को बनाए रखने और इससे जुड़े ऑर्गन्स को बेहतर तरीके से काम करने में मदद कर सकती है. वयस्कों में एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए 7-8 घंटे की रात की नींद अच्छी होती है. कम सोने से थकान भी हो सकती है.