scorecardresearch

उत्तराखंड की जनता के लिए गुड न्यूज़, कुमांऊ में एम्स खोलने का रास्ता हुआ साफ

केन्द्र सरकार ने इसके लिए हरी झंडी दे दी है. इस तरह अब कुमाऊं के लोगों को अपने ही क्षेत्र में और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेंगी. केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार नीलांबुज शरण ने इस सम्बन्ध में एम्स रायबरेली के अधिशासी निदेशक और एम्स ऋषिकेश का अतिरिक्त कार्यभार संभाल रहे प्रो.अरविंद राजवंशी को पत्र लिखा है.

कुमांऊ में एम्स खोलने का रास्ता हुआ साफ कुमांऊ में एम्स खोलने का रास्ता हुआ साफ
हाइलाइट्स
  • राज्य के उधम सिंह नगर जिले में एम्स ऋषिकेश का सेटेलाइट केंद्र खोला जाएगा

  • मुख्यमंत्री धामी ने इसके लिए केंद्र सरकार का आभार जताया है

उत्तराखंड के लोगों के लिए एक खुशखबरी आई है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की पहल पर कुमाऊं मंडल के लोगों को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की सुविधा मिलने का मार्ग प्रशस्त हो गया है. कुमाऊं मंडल के मरीजों को उपचार सेवाएं प्रदान करने के लिए राज्य के उधम सिंह नगर जिले में एम्स ऋषिकेश का सेटेलाइट केंद्र खोला जाएगा.

केंद्र सरकार ने दिखाई हरी झंडी
केन्द्र सरकार ने इसके लिए हरी झंडी दे दी है. इस तरह अब कुमाऊं के लोगों को अपने ही क्षेत्र में और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेंगी. केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार नीलांबुज शरण  ने इस सम्बन्ध  में एम्स रायबरेली के अधिशासी निदेशक और एम्स ऋषिकेश का अतिरिक्त कार्यभार संभाल रहे प्रो.अरविंद राजवंशी को पत्र लिखा है. उन्होंने कहा है कि उत्तराखण्ड सरकार ने कई बार कुमाऊं में एम्स खोलने की मांग की है. इसके मद्देनजर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कुमाऊं के ऊधम सिंह नगर जिले में एम्स ऋषिकेश का सेटेलाइट सेन्टर स्थापित करने की मंजूरी दे दी है. इसके लिए राज्य सरकार किच्छा में जमीन उपलब्ध कराएगी. केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय ने एक ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी है. ट्वीट में लिखा है कि, "मंत्रालय को उत्तराखंड सरकार से कुमाऊं मंडल में एम्स, ऋषिकेश के एम्स/उपग्रह केंद्र की स्थापना के लिए अनुरोध प्राप्त हुए. राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित भूमि की उपयुक्तता का आकलन तकनीकी टीम द्वारा किया जा सकता है. उपयुक्तता के मामले को आगे बढ़ाया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने जताया केंद्र सरकार का आभार
मुख्यमंत्री धामी ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया का आभार जताया है. मुख्यमंत्री धामी इस सम्बन्ध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से पहले अनुरोध कर चुके थे. उन्होंने कहा कि अब राज्य की मांग पूरी होने पर ऋषिकेश एम्स का सेटेलाइट सेंटर खुलने पर स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में अभूतपूर्व परिवर्तन होगा. राज्य सरकार अब इस सम्बन्ध में जल्द ही आगे की प्रक्रिया शुरू करते हुए जगह का चयन करके शिलान्यास करेगी. 

बड़ी आबादी को मिलेगा लाभ
इस पहल की खास बात ये है कि इससे न सिर्फ उधम सिंह नगर, नैनीताल, अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत और पिथौरागढ़ जैसे जनपदों के लोगों को लाभ मिलेगा बल्कि देवभूमि के करीब उत्तर प्रदेश के जिलों रामपुर, मुरादाबाद, पीलीभीत और बरेली सहित अन्य जनपदों की आबादी भी लाभ उठा सकेगी. 

राज्य के लिए बड़ी उपलब्धि
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने भी कुमाऊं एम्स की स्थापना को राज्य के लिए बड़ी उपलब्धि बताया है. उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री व मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि ये राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए यह बहुत बड़ी पहल है.