scorecardresearch

आपकी मसल्स को नुकसान पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा शराब पीना, हड्डियों पर भी डालता है असर

शोध में यह भी पता चला है कि जो लोग दिन में 10 या 10 से ज्यादा यूनिट शराब का सेवन करते हैं, उनकी मांसपेशियों को सबसे ज्यादा नुकसान होता है. मिडिल एज तक आते आते ये कमजोरी का कारण भी बन सकता है. 

Alcohol consumption Alcohol consumption

क्या आप जरूरत से ज्यादा शराब पीते हैं? अगर आपका जवाब है हां तो जल्द से जल्द अपनी ये आदत बदल दें क्योंकि हाल ही में हुए अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग अत्यधिक मात्रा में शराब पीते हैं, उम्र के एक पड़ाव में उनमें Muscle losing का जोखिम ज्यादा रहता है. शोध में यह भी पता चला है कि जो लोग दिन में 10 या 10 से ज्यादा यूनिट शराब का सेवन करते हैं, उनकी मांसपेशियों को सबसे ज्यादा नुकसान होता है. मिडिल एज तक आते आते ये कमजोरी का कारण भी बन सकता है. 

ये रिसर्च University of East Anglia के शोधकर्ताओं ने की. शोधकर्ताओं ने यूके बायोबैंक के डेटा से 200,000 लोगों पर रिसर्च की. इन लोगों की औसत उम्र 37 से 73 वर्ष के बीच थी. इन प्रतियोगियों में ज्यादातर की उम्र 50 से 60 के बीच थी.


कैसे मांसपेशियों को प्रभावित करती है शराब

शोधकर्ता इसे सार्कोपेनिया कहते हैं, जो कंकाल की मांसपेशी के प्रगतिशील और सामान्यीकृत विकार को संदर्भित करता है. यह आमतौर पर वृद्ध लोगों में उम्र से संबंधित प्रक्रिया के रूप में होता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा शराब, खराब लाइफस्टाइल सरकोपेनिया के विकास में तेजी लाता है. जब भी आप शराब का सेवन करते हैं, तो बॉडी में मौजूद रसायन के कारण आपके शरीर में मांसपेशियों का टूटना आसान हो जाता है.  शराब के अत्यधिक सेवन से मांसपेशियों की कोशिकाओं में मौजूद कैल्शियम की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है.

मांसपेशियों के टूटने का कारण बनता है एल्कोहल

शराब का मांसपेशियों की कोशिकाओं और कंकाल और हृदय दोनों प्रकार की क्षतिग्रस्त मांसपेशियों की कोशिकाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. शराब ग्लुकोकोर्टिकोइड्स को बढ़ाता है जो मांसपेशियों के टूटने का कारण बनता है. अल्कोहल से अमोनिया में वृद्धि होती है जो मांसपेशियों के टूटने और मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण के डाउनरेगुलेशन का कारण बनता है. समय के साथ शराब के ज्यादा सेवन से विटामिन बी, आयरन, जस्ता, पोटेशियम और विटामिन डी की कमी होती है. ये प्रोटीन को मांसपेशियों में परिवर्तित करने और इसकी मरम्मत करने की प्रक्रिया को प्रभावित करते हैं.