scorecardresearch

बढ़ते प्रदूषण के बीच फिटनेस बनी चुनौती! जिम जाकर एक्सरसाइज करें या घर में रहें? जानिए विशेषज्ञों की राय

दिल्ली-एनसीआर समेत लगभग पूरा उत्तर भारत इस समय वायु प्रदूषण की चपेट में है. दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए स्कूलों में छुट्टियां भी घोषित कर दी गई हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञ हिदायत दे रहे हैं कि लोग अनावश्यक घरों से बाहर न निकलें.

दिल्ली-एनसीआर समेत लगभग पूरा उत्तर भारत इस समय वायु प्रदूषण की चपेट में है. दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए स्कूलों में छुट्टियां भी घोषित कर दी गई हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञ हिदायत दे रहे हैं कि लोग अनावश्यक घरों से बाहर न निकलें. लेकिन इन सब के बीच लोगों को चिंता इस बात की भी है कि अपने स्वास्थ्य का ध्यान कैसे रखें. महामारी के बाद लोगों ने स्वास्थ्य को गंभीरता से लेना शुरू किया है तो क्या हर साल आने वाली वायु प्रदूषण की महामारी के बीच स्वास्थ्य के साथ समझौता किया जा सकता है. 

क्या जिम जाकर एक्सरसाइज की जा सकता है. फेफड़ों को बचाने के साथ-साथ शरीर को सुडौल और मजबूत कैसे बनाएं? ऐसे कई सवालों के जवाब  आज  हम विशेषज्ञों के जरिए आप तक ला रहे हैं. अगर जिम नहीं जा सकते तो घर पर अपने फेफड़ों के साथ पूरे शरीर का ध्यान कैसे रख सकते हैं, आइए जानते हैं.

घर के भीतर ही हल्का-फुल्का व्यायाम करें

दक्षिणी दिल्ली में जिम चलाने वाले और फिजियोथैरेपिस्ट चिराग सेठी बताते हैं, भले ही हवा की गुणवत्ता खराब हो लेकिन ऐसे में फिटनेस के साथ समझौता नहीं करना चाहिए क्योंकि चुनौती होती है फेफड़ों को मजबूत रखना और साथ ही महामारी के बाद लोगों में अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता आई है. चिराग सेठी कहते हैं की कोशिश करें जब हवा खराब है तो बाहर जाने की बजाय घर के भीतर ही हल्का-फुल्का व्यायाम करें और खुद को फिट रखें. 

जल्दी थकान महसूस होने लगती है

जिम में आई कई सारी महिलाओं ने बताया कि इस मौसम में उन्हें फेफड़ों में अलग-अलग शिकायतें महसूस होती हैं जिसमें जल्दी थकावट से लेकर के सांस का टूटना बेहद आम बात है. ‌प्रीति बताती हैं कि जब से वायु प्रदूषण बढ़ा है तब से कार्डियो या दौड़ने पर सांस फूलने लगती है और जल्दी थकान महसूस होने लगती है. 

फेफड़ा विशेषज्ञ डॉक्टर वीनू कुमार बताते हैं कि महामारी के बाद भी सबसे ज्यादा असर हमारे फेफड़ों पर हुआ हुआ है. ऐसे में उसको मजबूत रखने के लिए तमाम व्यायाम किए जा सकते हैं लेकिन चूंकि बाहर हवा की गुणवत्ता बहुत ज्यादा खराब है, ऐसे में सुबह जल्दी और देर शाम घर से बाहर न निकलें क्योंकि ठंड के चलते हवा में प्रदूषण बेहद नीचे होता है और तब नुकसान ज्यादा हो सकता है. डॉ. वीनू कहते हैं कि सबसे बेहतर होगा कि घर के भीतर ही हल्का-फुल्का व्यायाम करते रहें और सुबह-शाम घर से बाहर जाना या व्यायाम करना टाल दें. 

खुली हवा में एक्सपोज होने से बचें

डॉ. दिवाकर मिश्रा कहते हैं कि कई लोग आजकल एयर प्यूरीफायर के चक्कर में हैं लेकिन उससे बेहतर है कि हम स्नेक प्लांट या एरिका पाम जैसे उन पौधों को घर में रखें जो बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन पैदा करते हैं और प्राकृतिक रूप से हवा को शुद्ध करते हैं. आप कमरे को पूरी तरह से बंद करके व्यायाम कर सकते हैं. खुली हवा में एक्सपोज होने से बचें. जब जल्दी थकान होने लगे या सांस टूटने लगे तब समझ जाना चाहिए कि कहां रुकना है क्योंकि यह सब वायु प्रदूषण का असर हो सकता है. 

घर में करें योग

फिटनेस एक्सपर्ट नेहा रस्तोगी ने फेफड़ों को मजबूत करने के लिए ताड़ासन से लेकर के ऐसे कई सारे आसनों के बारे में बताया जिससे न सिर्फ फेफड़े मजबूत किए जा सकते हैं बल्कि शरीर को भी लचीला बनाया जा सकता है. ताड़ासन और भुजंगासन जैसे योग में ऐसी कई क्रियाएं हैं जिन्हें घर में किया जा सकता है. फिटनेस एक्सपर्ट नेहा रस्तोगी यह भी बताती हैं कि लंबी सांस जरूर लेनी चाहिए, इससे हमारी सेहत बेहतर रहेगी. फिटनेस एक्सपर्ट भी बताते हैं कि कई सारे इंडोर प्लांट जो हवा को प्राकृतिक रूप से शुद्ध रखते हैं उन्हें घर में रखना चाहिए. 

जरूरी नहीं है कि आपके घरों में या आसपास जिम मौजूद हो लेकिन अगर आप वायु प्रदूषण से प्रभावित हैं तो क्या फिटनेस को ताक पर रखा जा सकता है? फिटनेस ट्रेनर रिजवान हमें स्क्वैड्स से लेकर के जंपिंग जैक और बरपीज जैसे कुछ ऐसे व्यायाम के बारे में बताते हैं जिन्हें घर में बिना मशीनों के किया जा सकता है जिससे न सिर्फ शरीर मजबूत होता है बल्कि सहन क्षमता भी काफी बढ़ती है. यानी भारी भरकम मशीनों के अलावा भी आप अपने शरीर को मजबूत रख सकते हैं फिर चाहे वातावरण में बाहर प्रदूषण ही क्यों ना हो.

हवा को शुद्ध करने वाले प्लांट लगाएं

सुबह और देर शाम घर से बाहर न निकलें बाहर खुली हवा में या पार्क में व्यायाम करने से बचें और जहां तक हो सके खुद को फिट रखने के लिए कमरे के भीतर ही हल्का-फुल्का व्यायाम करें. फेफड़ों पर विशेष ध्यान दें और उन पौधों को घर में लगाएं जो प्राकृतिक रूप से हवा को शुद्ध करते हैं.

इनपुट- आशुतोष मिश्रा