scorecardresearch

दिमाग से जुड़ा है पेट की सेहत का राज, मानसिक तनाव से जुड़ी बढ़ रही ये बीमारियां, जानिए कैसे करें दूर

मौजूदा समय में मानसिक तनाव के चलते लोगों को पेट की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. इसके साथ ही उन्हें तनाव के चलते एंजाइटी भी हो जाती है. हम यहां बता रहे हैं कि आप मानसिक तनाव को आप किस तरह से दूर कर सकते है.

mental stress mental stress
हाइलाइट्स
  • तनाव के दौरान बढ़ जाती है शरीर में कोर्टिसोल

  • तनाव के चलते हो सकता है पेट खराब

पूरी तरह से शरीर फिट रहने पर भी आपका स्वास्थ्य खराब रहता है. इसके बावजूद पेट की बीमारियों से परेशान रहते है. वर्तमान में ऐसे मामलों की संख्या बढ़ी है. जिसमें मरीजों को पाचन संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वहीं जब आप दवा लेते है तो वह ठीक भी हो जाता है लेकिन कुछ दिनों के बाद फिर से आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ता है. एक रिपोर्ट के अनुसार ये पेट से जुड़ी हुई ये बीमारियां ज्यादा तनाव लेने के चलते हो रही है. ऐसी स्थिति में आपके लिए सलाह है कि आप हो सके तो टेंशन फ्री रहें. ऐसा करने से आपको पेट की तमाम समस्याओं से निजात मिल जाएगी. 

एक रिपोर्ट के अनुसार हमारा दिमाग और शरीर एक साथ काम करते हैं. अगर हमारा मानसिक तनाव बढ़ता है तो उसका असर हमारे स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. जितना हम अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देते है अगर उतना ही मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान दें तो हमारे शरीर के साथ ही हमारा पेट भी बेहतर रहेगा. मानसिक तनाव का प्रभाव हमारे पेट और आंत पर पड़ता है. इसके साथ ही हमें मानसिक तनाव के चलते दस्त, कब्ज और यहां तक चिड़चिड़ापन और सिंड्रोम भी हो सकता है. 

मानसिक तनाव के चलते होती है ये परेशानियां
ऐसा इसलिए होता है जब हम चिंतित क्षणों के दौरान हमारे शरीर के कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है. जिसके कारण हमारे पेट पर काफी प्रभाव पड़ता है. इसी के चलते बहुत से लोग परीक्षा या किसी महत्वपूर्ण घटना के दौरान वह बार-बार शौचालय जाने का मन करता है. इसके साथ ही उन्हें इस दौरान पेट में ऐंठन, अवांछित गैस जैसे चीजें भी हो सकती है. इन सभी चीजों के पीछे होने का कारण पुराना तनाव भी हो सकता है. वहीं जब हम बहुत ज्यादा परेशान होते है तो हम उस दौरान किसी भी चीज का सेवन करते हैं. जिसके चलते हमारा पाचन तो खराब तो होता ही है. इसके साथ ही हमारा पेट भी खराब हो जाता है. 

ऐसे दूर करें मानसिक तनाव 
हम यहां आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह से मानसिक तनाव को दूर कर सकते है. जब आप मानसिक तनाव से दूर रहेंगे तो आपको पेट से संबंधित समस्याओं का भी सामना नहीं करना पड़ेगा. 
मानसिक तनाव दूर करने के लिए आप अपनी दिनचर्या में रोजाना ध्यान लगाना और योग करना शामिल करें. इसके साथ ही आप अपने भोजन में दही या फिर चॉकलेट शामिल करें. वहीं आपको मानसिक तनाव दूर करने के लिए डेयरी, चीनी, गेहूं आदि चीजों के सेवन से परहेज करना होगा. आप अच्छी नींद लें. फाइबर युक्त भोजन जैसे ताजे फल, सब्जियां और साबुत अनाज का सेवन करें. इन टिप्स को अपनाने से आपको मानसिक तनाव दूर रखने में मदद मिलेगी.