scorecardresearch

Benefits of Honey: सर्दियों में त्वचा पर इस तरह लगाएं शहद, कभी नहीं जाएगी चमक

सर्दियों में त्वचा का रुखापन एक आम समस्या है. ऐसे में शहद एक कारगर उपाय साबित हो सकता है. त्वचा पर शहद की मालिश से रुखापन दूर हो सकता है. लेकिन उसमें कुछ चीजें मिलाकर लगाने से परिणाम बेहद अच्छे हो सकते हैं.

शहद शहद
हाइलाइट्स
  • शहद और दूध से चेहरे पर मालिश करें

  • शहद और नींबू भी है अच्छा विकल्प

शहद आपकी त्वचा पर जादू की तरह काम करता है. सर्दियों में त्वचा के रूखेपन को कम करने के लिए शहद बेहद कारीगर है. शहद के आपकी त्वचा को सिर्फ हाइड्रेट करने से लेकर गंभीर संक्रमणों को रोकने तक कई तरह के फायदे है. शहद में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंहासे को कम करने में काफी मदद करते हैं.
त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए कच्चे शहद का इस्तेमाल करने से त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है. जब आपकी त्वचा की देखभाल करने की बात आती है तो शहद एक बेहतरीन विकल्प है.

सर्दियों में त्वचा पर शहद के इस्तेमाल के 4 तरीके:
दूध और शहद: 2-3 बड़े चम्मच कच्चा दूध और उतनी ही मात्रा में कच्चा शहद लेकर मिला लें. इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे मालिश करें. 15-20 मिनट के लिए रख दें. इसे हटाने के लिए पानी का प्रयोग करें, और फिर अच्छे परिणाम के लिए इसको दिन में दो बार करें.

दही और शहद: एक चम्मच ताजा दही में आधा चम्मच कच्चा शहद मिलाएं, फिर कुछ मिनट के लिए अपने चेहरे और गर्दन की मालिश करें. 10-15 मिनट तक ऐसा करें, फिर पानी से धो लें. इस फेस पैक को 2-3 दिनों तक लगाएं. यह खास तौर पर ड्राई स्किन के लिए बेस्ट है.

शहद और नींबू: एक कटोरी लें और उसमें एक बड़ा चम्मच कच्चा शहद और 1 चम्मच निचोड़ा हुआ नींबू का रस मिलाएं. इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक रखें. इसे गुनगुने पानी से धो लें और अपने चेहरे और गर्दन को मॉइस्चराइज करें.

शहद, एलोवेरा और दालचीनी: एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच कच्चा शहद, 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा और 1/4 बड़ा चम्मच पिसी हुई दालचीनी मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. इस प्राकृतिक मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 5-10 मिनट के लिए लगा रहने दें. उसके बाद चेहरे को अच्छे से धोकर उस पर मॉइस्चराइजर लगाएं.