scorecardresearch

Delhi Army Hospital : आर्मी के डॉक्टरों ने किया कमाल ! पहली बार किया एक बच्ची का ऑडिटरी ब्रेनस्टेम इंप्लांट

दिल्ली में आर्मी हॉस्पिटल रिसर्च एंड रेफरल चार साल के मरीज पर ऑडिटरी ब्रेनस्टेम इंप्लांट(ABI) करने वाली देश की 'पहली' सरकारी सुविधा बन गई है.

आर्मी हॉस्पिटल में किया गया बच्ची का ऑडिटरी ब्रेनस्टेम इंप्लांट आर्मी हॉस्पिटल में किया गया बच्ची का ऑडिटरी ब्रेनस्टेम इंप्लांट
हाइलाइट्स
  • बच्ची को बचपन से सुन्ने में थी परेशानी

सेना के डॉक्टरों ने एक सेवारत सैनिक की चार साल की बेटी के बहरेपन को ठीक करने के लिए 12 घंटे से ज्यादा समय तक चलने वाली एक दुर्लभ सर्जरी की. ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी भी सशस्त्र बलों या किसी भी सरकारी संगठन में ऑडिटरी ब्रेनस्टेम इंप्लांट(ABI) किया गया हो और यह बच्ची भी ऐसी पहली मरीज बन गई है, जिसकी ऐसी सर्जरी की गई है. 

सेना के अधिकारियों ने सर्जरी की जानकारी देते हुए सोमवार को बताया कि यहां आर्मी हॉस्पिटल रिसर्च एंड रेफरल में सर्जरी की गई. ऑपरेशन के महत्व के बारे में बताते हुए कहा बचपन में सुनाई न देने का कारण  बच्चों में चिड़चिड़ापन रहता है. साथ ही बड़े होने तक यह परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है. 

करीब 12 घंटे चली सर्जरी

बचपन में बहरापन कोक्लीअ खराबी होने के कारण होता है, जोकि आपकी सुनने की क्षमता को कम कर देता है. ऑडिटरी ब्रेनस्टेम इंप्लांट की एडवांस टेक्निक अभी भी दुनिया भर में पूरी तरह से नहीं आई है. कान, नाक और गले (ENT) सर्जन, न्यूरोसर्जन, न्यूरो एनेस्थेटिस्ट और ऑडियोलॉजिस्ट की टीम ने करीब 12 घंटे में इस सर्जरी को पूरा किया. 

दरसअल, इस बच्ची का जन्म बिना कोक्लीअ और ऑडिटरी नर्व के हुआ था, जोकि इंसान को सुनने में मदद करती है. सर्जरी के छह सप्ताह बाद डिवाइस को स्विच कर दिया जाएगा. इसके बाद बच्ची को ऑडिटरी अवेयरनेस के बारे में बताया जाएगा, ताकि बच्चे को मेनस्ट्रीम की स्कूली शिक्षा के साथ इंटीग्रेशन करने में मदद मिलेगी जिससे आने वाले सालों में वह पूरी तरह से ठीक हो सकेगी. 

ये भी पढ़ें :