scorecardresearch

Things you should avoid post meal: अगर आपकी भी है खाना खाने के बाद सोने या जिम जाने की आदत तो आज ही बदलें, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

खाना खाने के तुरंत बाद सोने, फल खाने या फिर कोई हार्ड एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए क्योंकि इसके कई तरह के नुकसान हैं. बहुत से लोग दिन में अपनी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने या रात के दौरान नींद की कमी की भरपाई करने की उम्मीद में दोपहर की झपकी लेना पसंद करते हैं. लेकिन इसके कई नुकसान हैं.

Sleeping post meal Sleeping post meal

आप खाने में क्या खाते हैं यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आप उसके बाद क्या करते हैं. यदि आप उन लोगों में से हैं जो बार-बार पेट की स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आपको अपने भोजन के बाद की दिनचर्या पर ध्यान देने और उन आदतों को खत्म करने की जरूरत है जो पाचन प्रक्रिया में बाधा डाल रही हैं. बहुत से लोग दिन में अपनी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने या रात के दौरान नींद की कमी की भरपाई करने की उम्मीद में दोपहर की झपकी लेना पसंद करते हैं. फिर ऐसे लोग भी हैं जो भारी नाश्ते के बाद देर सुबह जिम जाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि खाने के बाद झपकी लेना पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है. किसी भी प्रकार की कठोर शारीरिक गतिविधि पोषक तत्वों के एब्जॉर्बशन को प्रभावित कर सकती है.

कई हेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि खाने के बाद आपको ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करने और पाचन को आसान बनाने के लिए कुछ कदम टहलना चाहिए. एक अध्ययन के अनुसार, भोजन के बाद 30 मिनट का तेज चलना भोजन के बाद ग्लाइसेमिक प्रतिक्रिया में सुधार कर सकता है.

न्यूट्रिशनिस्ट भक्ति अरोरा कपूर अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा,"भोजन के बाद आप क्या करते हैं, इस पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके पाचन और ओवरऑल हेल्थ पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है. आज आपको कुछ चीजों के बारे में बताएंगे जिनसे आपको बचना चाहिए क्योंकि ये आपके पाचन को कमजोर कर सकती हैं.."

1. नींद
खाने के तुरंत बाद झपकी लेने की इच्छा को रोकें. लेटने से एसिड रिफ्लक्स और अपच की समस्या हो सकती है. इसके बजाय इत्मीनान से टहलने का विकल्प चुनें.

2. जिम
भोजन के तुरंत बाद जिम जाने से ब्लड फ्लो पाचन से दूर हो जाता है, जिससे इसका प्रभाव पूरी तरह से नहीं आ पाता है. कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले कम से कम एक घंटे पहले खाना खा लें. 

3. चाय या कॉफ़ी पीना
ये पेय पदार्थ आयरन के एब्जॉर्बशन में बाधा डाल सकते हैं और खनिज असंतुलन पैदा कर सकते हैं. यदि आपको भोजन के बाद पेय की आवश्यकता है, तो गर्म पानी या हर्बल चाय का विकल्प चुनें.

4. स्मोकिंग
खाने के बाद धूम्रपान करना आपके स्वास्थ्य के लिए दोहरी मार है. यह न सिर्फ आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है बल्कि आपकी पाचन प्रक्रिया को भी बाधित करता है.

5. फल खाना
जबकि फल पौष्टिक होते हैं, भोजन के तुरंत बाद इनका सेवन करने से सूजन और असुविधा हो सकती है. जूसी फ्रूट्स इंजॉय करने से पहले थोड़ा इंतजार करें.

इसमें कोई संदेह नहीं है कि अच्छा पाचन ओवरऑल हेल्थ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जब भोजन अच्छी तरह से पच जाता है, तो पोषक तत्वों की उपलब्धता में सुधार होता है, और यह सुनिश्चित करेगा कि आपके सिस्टम में अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए पर्याप्त प्रोटीन, विटामिन, खनिज, कार्ब्स, स्वस्थ वसा और अन्य सूक्ष्म और स्थूल पोषक तत्व हैं.

ये भी पढ़ें: