scorecardresearch

Banda: सालों पहले पेट में लगी थी चोट... सूजन और दर्द बढ़ने पर करवाया ऑपरेशन... निकला 8 KG का Tumor... डॉक्टरों ने दी युवक को नई जिंदगी

Rani Durgavati Medical College: धरती के 'भगवान' कहे जाने वाले डॉक्टरों ने एक बार फिर मरीज की जान बचाकर कमाल कर दिया. बांदा स्थित रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में एक युवक के पेट से 45 सेंटीमीटर लंबा और 8 किलोग्राम वजन के ट्यूमर को सफलतापूर्वक बाहर निकाला. 

Doctors at Rani Durgavati Medical College Doctors at Rani Durgavati Medical College
हाइलाइट्स
  • बांदा जिले के आलिया गांव निवासी कल्लू पेट दर्द से थे परेशान

  • रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने किया सफल ऑपरेशन

यूपी (UP) के बांदा में रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने ऐसा कमाल कर दिखाया, जो खुद उन्होंने कभी सोचा नहीं था. डॉक्टरों ने एक मरीज के पेट से करीब 45 सेंटीमीटर लंबा और करीब 8 किलोग्राम वजन का ट्यूमर निकालकर सभी को हैरत में डाल दिया. ऑपरेशन के जरिए डॉक्टरों ने मरीज को नया जीवन दिया है. फिलहाल, मरीज एकदम स्वस्थ है. उसके परिजनों ने डॉक्टरों और उनकी टीम को धन्यवाद दिया.

35 वर्षीय कल्लू को लग गई थी चोट
बांदा जिले आलिया गांव निवासी 35 वर्षीय कल्लू को कई वर्षों से पेट में सूजन की समस्या थी. परिजनों ने बताया कि कल्लू को कुछ साल पहले पेट में चोट लग गई थी, जिससे उसके पेट में दर्द शुरू हो गया था. कई जगह इलाज कराया लेकिन आराम नहीं मिल सका. धीरे-धीरे कल्लू का पेट फूलता गया. हाल के दिनों में पेट दर्द की समस्या ज्यादा बढ़ गई थी.

समस्या गंभीर होते देख परिजन कल्लू को लेकर रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज (Rani Durgavati Medical College) आए. यहां मौजूद सर्जन डॉक्टर अनूप सिंह ने उसका चेकअप किया. उन्होंने कल्लू के पेट में एक बड़े ट्यूमर (Tumor) की पुष्टि की और उसे ऑपरेशन करने की सलाह दी. जिसपर वह तैयार हो गया. बाद में डॉक्टर अनूप सिंह ने अपनी टीम के साथ करीब 4 घंटे ऑपरेशन किया और कल्लू के पेट से लगभग 8 किलो का 45 सेंटीमीटर लंबा ट्यूमर निकालकर उसको नई जिंदगी दी.

सम्बंधित ख़बरें

अंडकोष से लगकर पेट तक फैला हुआ था ट्यूमर
डॉ. अनूप सिंह ने बताया कि कल्लू का ये ट्यूमर अंडकोष से लगकर पेट तक फैला हुआ था. ये बीमारी जन्मजात होती है और लाखों में किसी एक को होती है. शुरू में मरीज को पता नही चलता. धीरे-धीरे उम्र बढ़ने पर ये समस्या भी बढ़ जाती है. कल्लू को यह बीमारी जन्मजात थी. उसको जब चोट लगी तब दर्द शुरू हुआ, तब उसे जानकारी हुई. समस्या बढ़ने पर आंतों, फेफड़ों और लीवर में दबाव बढ़ने लगा, जिससे उसको काफी दिक्कत हो रही थी.

...तो जा सकती थी जान
कल्लू को ऑपरेशन की सलाह दी गई तो वह तैयार हो गया. हाल ही में उसका उसका सफल ऑपरेशन किया गया. डॉ. अनूप सिंह ने बताया कि यदि कल्लू ऑपरेशन नहीं कराता तो आने वाले समय मे उसके लीवर, फेफड़े में दबाव बढ़ने से वो काम करने बंद कर देते, जिससे उसकी जान को खतरा हो सकता था. ट्यूमर निकलने के बाद मरीज एकदम स्वस्थ है.

डॉक्टरों को दिया धन्यवाद
रानी दुर्गावती के प्रिंसिपल डॉक्टर सुनील कौशल ने बताया कि एक मरीज को पेट दर्द की समस्या थी तो उसने हमारे यहां डॉक्टर अनूप सिंह को दिखाया. उन्होंने ऑपरेशन कर उसके पेट से बड़ा ट्यूमर निकाला है. यह हमारे मेडिकल कॉलेज में पहली बार हुआ है. मरीज स्वस्थ है, उसके परिजन भी खुश हैं. हमारे यहां के डॉक्टर कुछ न कुछ नया प्रयोग कर मरीजों को जीवन दे रहे हैं. उधर, कल्लू के परिजनों ने सफल ऑपरेशन पर डॉक्टरों और उनकी टीम को धन्यवाद दिया. उनका कहना है कि डॉक्टर ने बेटे को नया जीवन दिया है, डॉक्टर भगवान हैं.

(सिद्धार्थ गुप्ता की रिपोर्ट)