scorecardresearch

तमाम पोषक तत्व से भरपूर खिचड़ी वेट लॉस के साथ इम्युनिटी बढ़ाने में भी करती है मदद, जानिए इसके फायदे

अगर आपको लगता है कि खिचड़ी खाना काफी बोरिंग हो सकता है तो यह ऑर्टिकल आपके चेहरे पर शायद थोड़ी खुशी ले आए. अगली बार जब आप खिचड़ी अपनी प्लेट में देखेंगे तो झटपट इसे खा जाएंगे. चाहें हेल्दी रहने की बात हो या वेट लॉस करना हो खिचड़ी आपके लिए सबकुछ कर सकती है. खिचड़ी को कोई भी किसी भी सीजन में खा सकता है. इतना ही नहीं, अगर आप अपने खाने और सोने के बीच के गैप को मैनेज नहीं कर पा रहे हैं तो खिचड़ी आपके लिए सही भोजन है.

Benefits of eating Khichdi Benefits of eating Khichdi
हाइलाइट्स
  • इम्युनिटी बढ़ाने में करती है मदद

  • शरीर को डिटॉक्सीफाई करती है

मकर संक्रांत‍ि के मौके पर ख‍िचड़ी खाने की परंपरा है. अलग-अलग राज्यों में इस व्यंजन को बनाने के तरीके भले ही अलग-अलग हों, लेक‍िन ख‍िचड़ी पसंदीदा ड‍िश है, इसमें कोई दो राय नहीं. अगर आपको लगता है कि खिचड़ी खाना काफी बोरिंग हो सकता है तो यह ऑर्टिकल आपके चेहरे पर शायद थोड़ी खुशी ले आए. अगली बार जब आप खिचड़ी अपनी प्लेट में देखेंगे तो झटपट इसे खा जाएंगे. चाहें हेल्दी रहने की बात हो या वेट लॉस करना हो खिचड़ी आपके लिए सबकुछ कर सकती है. खिचड़ी को कोई भी किसी भी सीजन में खा सकता है. इतना ही नहीं, अगर आप अपने खाने और सोने के बीच के गैप को मैनेज नहीं कर पा रहे हैं तो खिचड़ी आपके लिए सही भोजन है. आज हम आपको खिचड़ी के ऐसे हेल्थ बेनेफिट बताएंगें जिसको करके आप बिना मेहनत के हेल्दी रह सकते हैं.

पोषक तत्वों से भरपूर
खिचड़ी में किसी को स्वास्थ रखने के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं. चावल, दाल और घी का संयोजन आपको कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आहार फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम प्रदान करता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. यह आपको बीमार होने से भी बचाता है.

डिटॉक्सीफिकेशन में करता है मदद 
खिचड़ी खाने से शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है, जिससे पाचन तंत्र ठीक रहता है. इसके साथ ही इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है. खिचड़ी खाने के बाद आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी. इससे आप अधिक खाने से बचेंगे और आपका वेट मेंटेन रहेगा. यह आपको अपनी दैनिक गतिविधियों को आसानी से करने के लिए ऊर्जा भी प्रदान करती है.

इसके लिए हम आपको मूंग दाल खिचड़ी की स्वादिष्ट रेसिपी के बारे में बताएंगे. खिचड़ी तो वैसे अपने आप में बहुत पौष्टिक होती है, लेकिन अगर आप इसमें सब्जियां और कुछ मसाले डालकर बनाएंगे तो इसकी गुणवत्ता और बढ़ जाएगी. 

मूंग दाल खिचड़ी बनाने की विधि
प्रेशर कुकर में एक चम्मच घी डालकर थोड़ा सा जीरा, हींग और हल्दी डालिए.  इसके बाद 5-10 सेकेंड तक चलाइये और फिर कटी हुई सब्जियां डाल दीजिये. सब्जियों को 2-3 मिनट तक चलाते रहें और फिर चावल और दाल डाल दें. इसके बाद प्रेशर कुकर में पानी डालकर इसको बंद कर दें. 3-4 सीटी आने तक प्रतीक्षा करें और फिर गैस बंद कर दें, आपकी खिचड़ी पककर तैयार हो जाएगी.

इसमें हमने वेट लॉस के लिए सफेद चावल के बजाए ब्राउन राइस का इस्तेमाल किया है और अरहर की दाल के बजाए मूंग दाल का प्रयोग किया है. आप अपनी खिचड़ी को अधिक फाइबर युक्त बनाने के लिए इसमें कई प्रकार की सब्जियां मिला सकती हैं. इसमें मौजूद दालें हाई प्रोटीन और मसाले इम्युनिटी बढ़ाने में भी मददगार हैं.