scorecardresearch

Benefits Of Neem Leaves: नीम की पत्ती में हैं कई चमत्कारिक गुण, इस तरह सेवन करने से दूर होंगी कई बीमारियां 

Benefits Of Neem Leaves: नीम की पत्तियों का सेवन शरीर के लिए कई मामलों में फायदेमंद होता है. आयुर्वेद में नीम को चमत्कारिक गुणों वाला बताया गया है. आइए जानते हैं कि इसके फायदे क्या हैं और कैसे इस्तेमाल करना है.

Benefits Of Neem Leaves Benefits Of Neem Leaves
हाइलाइट्स
  • त्वचा संबंधित रोगों में नीम को माना जाता है रामबाण

  • खून को साफ करने में है सहायक 

आयुर्वेद में नीम को सेहत के लिए काफी फायदेमंद बताया गया है. इसके जड़ से लेकर तने, छाल और पत्तियां तक गुणों से भरा हुआ है. वैसे तो नीम के पत्ते का स्वाद काफी कड़वा होता है लेकिन जब आप इसके चमत्कारिक गुणों के बारे में जानेंगे तो जरूर ही इसका सेवन करना चाहेंगे. नीम के पत्ते खून को साफ करने में काफी कारगर साबित होते हैं. जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं बहुत आसानी से ठीक हो जाती है. 

पाए जाते हैं इतने गुण

नीम में रोगाणुरोधी गुण होता है जो रोगों से लड़ने में मदद करता है. नीम में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. एंटी−बैक्टीरियल गुणों के कारण नीम कई प्रकार के बैक्टीरिया, फंगल इंफेक्शन और वायरस को खत्म करने में सहायक हो सकता है. यह मलेरिया, डायबिटीज, त्वचा सम्बन्धी रोग, लिवर और किडनी संबंधित समस्याओं से लड़ने में काफी मदद करता है. यह आसानी से मिल भी जाता है. ऐसे में इसका इस्तेमाल काफी फायदेमंद कहा जा सकता है.

नीम से होगा कैंसर का इलाज, BHU के वैज्ञानिकों को पाई शोध में सफलता

नीम की पत्ती का ऐसे करें इस्तेमाल

अगर पाचन संबंधित कोई समस्या है तो प्रतिदिन नीम की पत्तियों को अच्छे से धोकर सेवन करें। कुछ दिनों के सेवन के बाद पेट संबंधी समस्याएं दूर हो जाएंगी और पाचन क्रिया भी ठीक हो जाएगी.

वहीं जिनको डायबिटीज की समस्या है वो अगर नियमित रूप से नीम के पत्तों का सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है. त्वचा संबंधित किसी समस्या के लिए नीम के पत्तों को पानी में उबालकर लगाने से काफी आराम मिलता है.