scorecardresearch

Benefits of Matka Water: मिट्टी के बर्तन में हैं पानी पीने के अनेको फायदे, जानें इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका

Matka Water: मिट्टी के बर्तन में पानी पीने के अनेकों फायदें हैं. गर्मी के दिनों में कांच, तांबा या मिट्टी के बर्तन में ही रखा हुआ पानी पीना चाहिए. मिट्टी के बर्तन में खाना बनाना भी काफी अच्छा माना जाता है.

मटका मटका
हाइलाइट्स
  • मिट्टी के बर्तन में हैं पानी पीने के अनेकों फायदें

  • आजकल बढ़ रहा है मिट्टी के बर्तन का चलन

गर्मियों की शुरुआत हो गई है, इसके साथ ही बाजारों में भी अब एक बार फिर से मिट्टी के बर्तनों की रौनक देखने को मिलने लगी है. चाहे वो बड़े बड़े मॉल हो या सड़क के किनारे कोई छोटी-सी दुकान हो आपको हर जगह मिट्टी के बने घड़े, ग्लास, बोतल और कई बर्तन देखने को मिलेंगे. दरअसल, गर्मियों में मिट्टी के बर्तन में पानी पीने के कई फायदे होते हैं. इसको लेकर डॉक्टर का कहना है कि ऐसा करने से आप स्वस्थ रहते है और फ्रिज का ठंडा पानी आपको नुकसान भी पहुंचाता है.

मिट्टी के बर्तन में पानी पीने के फायदे?

मिट्टी के बर्तन में पानी पीने के क्या फायदे है और इसका क्या सही तरीका है? खास तौर पर गर्मियों के दिनों में किस बर्तन में पानी पीना सही है? इस पर हेल्थ एक्सपर्ट कंचन बताती हैं कि गर्मी के दिनों में कांच, तांबा या मिट्टी के बर्तन में ही रखा हुआ पानी पीना चाहिए. मिट्टी के बर्तन में खाना बनाना भी काफी अच्छा माना जाता है. सर गंगाराम अस्पताल में न्यूट्रिशनिस्ट डॉक्टर कंचन बताती हैं कि घड़े में रखा हुआ पानी यानि मिट्टी के बर्तन में पानी पीने से शरीर ठंडा रहता है. साथ ही मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ जाता है और पाचन शक्ति अच्छी होती है.

आजकल बढ़ रहा है मिट्टी के बर्तन का चलन

मिट्टी के बर्तन का इस्तेमाल लोग कितना करते है और बाजारों में इन बर्तनों को लेकर क्या ट्रेंड है इसकी जानकारी देते हुए दिल्ली के एक दुकानदार ने बताया कि आजकल लोग मिट्टी एक बर्तन खरीदने लगे हैं. बड़े-बड़े घड़ों पर सुंदर कारीगरी भी की गई है. इसके साथ ही मिट्टी की बोतल और ग्लास-कटोरी से लेकर खाना बनाने वाले बर्तन भी ट्रेंड में हैं.

वहीं इस बारे में आम लोग बताते हैं कि अब एक बार फिर से मिट्टी के बर्तनों का चलन बढ़ने लगा है, दिल्ली जैसे बड़े शहर में रहने वाले लोग भी अपने किचन में पानी रखने के लिए फ्रिज की जगह मिट्टी के घड़े को ले आए हैं.