scorecardresearch

शादी की तैयारियां चल रही हैं तो हर दिन खाएं ये खास चीजें, चेहरे के साथ -साथ पूरी बॉडी की स्किन करेगी ग्लो

शादी की तारीख तय होने से पहले से ही ज्यादातर लड़कियां अपनी त्वचा की देखभाल करना शुरू करती हैं, और ज्यादातर लड़कियां सिर्फ बाहरी देखभाल पर ज्यादा ध्य़ान देती हैं. अगर आपकी शादी भी आने वाले वेडिंग सीजन में होनी है तो आप अपनी त्वचा को सिर्फ बाहरी देखभाल ना दें.  बल्कि इसे अंदर से हील करें. इससे आपकी आपकी खूबसूरती प्राकृतिक और टिकाऊ हो जाएगी.

शादी की तैयारियां चल रही हैं तो हर दिन खाएं ये खास चीजें, सिर्फ चेहरा नहीं पूरी बॉडी की स्किन करेगी ग्लो शादी की तैयारियां चल रही हैं तो हर दिन खाएं ये खास चीजें, सिर्फ चेहरा नहीं पूरी बॉडी की स्किन करेगी ग्लो
हाइलाइट्स
  • कुछ टेस्टी और मजेदार चीजों को अपनी डायट में शामिल करें।

  • खूबसूरत ग्लो के लिए त्वचा को सिर्फ बाहरी नहीं बल्कि आंतरिक देखभाल भी दें

अपनी शादी में हर कोई लाइफ का सबसे खूबसूरत ग्लो चाहता है, और इस ग्लो को चेहरे और पूरे शरीर पर लाने के लिए जरूरत होती है बाहरी देख भाल के साथ आंतरिक देखभाल की भी. आंतरिक देखबाल से आपकी शादी के दिन आपका रूप हमेशा से ज्यादा ग्लो करेगा.  इसके लिए आप सिर्फ शादी तय होने के बाद ही नहीं बल्कि रिश्ता मीटिंग के दौरान से ही तैयारियां शुरू कर दें

इसके लिए कुछ टेस्टी और मजेदार चीजों को अपनी डायट में शामिल करें. यानी हर दिन स्वाद के चटकारे लें और बैठे-बिठाए स्किन का ग्लो भी बढ़ाएं.  आपने एक बात जरूर नोटिस की होगी कि जब आपकी स्किन बेदाग, निखरी हुई और ग्लोइंग होती है तो आप अपने आपमें बहुत अच्छा फील करती हैं. और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ा हुआ रहता है. बस यही कॉन्फिडेंस रिश्ता मीटिंग से लेकर शादी के बाद भी बना रहना चाहिए. 


शादी की तारीख तय होने से पहले से ही ज्यादातर लड़कियां अपनी त्वचा की देखभाल करना शुरू करती हैं, और ज्यादातर लड़कियां सिर्फ बाहरी देखभाल पर ज्यादा ध्य़ान देती हैं.  अगर आपकी शादी भी आने वाले वेडिंग सीजन में होनी है तो आप अपनी त्वचा को सिर्फ बाहरी देखभाल ना दें.  बल्कि इसे अंदर से हील करें. इससे आपकी आपकी खूबसूरती प्राकृतिक और टिकाऊ हो जाएगी.  ऐसा नहीं होना चाहिए कि आपने पार्लर जाना बंद किया तो स्किन डल पड़ गई.  इसलिए हम आपके लिए कुछ टेस्टी चीजों की लिस्ट लेकर आए हैं. जिन्हें आपको हर दिन खाना है. 


मक्का (स्वीट कोर्न के रूप में),
चिरौंजी
सूरजमुखी के बीज
खरबूजे के बीज
ड्राई फ्रूट्स
ये सभी चीजें आपकी त्वचा में निखार बढ़ाने का काम करती हैं.  क्योंकि ये स्किन को जरूरी असेंशियल ऑइल्स के साथ ही विटमिन और मिनरल्स का पोषण भी देती हैं. इससे त्वचा में कोलेजन बढ़ता है और स्किन बेदाग, प्लंपी और जवां बनती है. 

सर्दी में जरूर खाएं ये चीजें

अगर आप शाकाहारी हैं और शादी से पहले अपनी स्किन को फर्मनेस देना चाहते हैं तो यहां बताए जा रहे कुछ खास ड्राई फ्रूट्स का हर दिन इस्तेमाल करें,  लेकिन अगर आप अंडा खा लेती हैं, तो सर्दी के सीजन में अपनी डायट में अंडा जरूर शामिल करें.  बाकी आपकी डायट में ड्राइफ्रूट्स की मात्रा ऐसे होनी चाहिए...
हर दिन 4 अखरोट खाएं
हर दिन कम से कम 20 बादाम खाएं
हर दिन दो अंडे खाएं
एक गिलास दूध जरूर पीना है
एक कटोरी दही जरूर खानी है
दूध और दही के सेवन से ड्राई फ्रूट्स का पूरा पोषण शरीर को मिलता है और एसिडिटी की प्रॉबलम भी नहीं होती है. 

फलों का इस्तेमाल

फल खाकर खूबसूरती  बढ़ाना सदियों पुराना तरीका है. क्योंकि फल शरीर में उन पोषक तत्वों की कमी को दूर करने का काम करते हैं, जिनकी हमारे शरीर को बहुत जरूर होती है. 
कुछ फल ऐसे होते हैं, जो आपकी त्वचा को बहुत जल्दी रिपेयर करने का काम करते हैं और स्किन सेल्स को स्मूद बनाते हैं.  इन फलों के नाम बताते समय हमने इनसे मिलने वाले पोषक तत्वों के साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा है कि ये आपकी पॉकेट पर भारी ना पड़ें. 
केला
अनानास
ऐवकाडो
सेब
पपीता
अनार
संतरा

सीताफल के बीज और सब्जी

सीताफल को हममें से ज्यादातर लोग कद्दू के नाम से जानते हैं। यह सब्जी बहुत अधिक पौष्टिक होती है। खास बात यह है कि कद्दू और इसके बीज पूरे साल उपब्लध रहते हैं। यह ऐसी सब्जी है, जिसका सेवन हर मौसम में किया जा सकता है। खासतौर पर सर्दी में इसका सेवन जरूर करें। जबकि मई और जून के महीनों में इसे खाने से बचना चाहिए। क्योंकि यह तासीर में बहुत गर्म होता है।

पानी खूब पिंए

अक्सर ऐसा होता है कि  हम खाने पीने का ध्यान तो अच्छे से रख लेते हैं. लेकिन पानी पीना भूल जाते हैं.  जबकि हर दिन छह से आठ गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है, स्वस्थ दिखने वाली त्वचा के लिए कम से कम 12 गिलास पानी  जरूर पीना चाहिए.  पानी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है और यह आपकी भूख भी कम करता है. इसके अलावा, पानी बेकार पदार्थों को बाहर निकालता है और आपके चेहरे से मुंहासे, निशान और दाग-धब्बों को दूर करता है.