scorecardresearch

Best Food in Diabetes: सेब या संतरा... डायबिटीज में Sugar Control करने के लिए क्या है बेस्ट?

अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन को कंट्रोल में रखने के लिए सेब लेते समय छोटे सेब लें, क्योंकि हर सेब में लगभग 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होगा. अपने सेब को थोड़े से प्रोटीन या हेल्दी फैट के साथ खाएं. इसके लिए आप मुट्ठी भर मेवे या पनीर के साथ इसे खा सकते हैं.

Apple and Oranges Apple and Oranges
हाइलाइट्स
  • सेब में है फाइबर 

  • संतरा है फायदेमंद

भागदौड़ भरी जिंदगी में आजकल हर कोई कई तरह की बीमारियों से परेशान है. इन बीमारियों में सबसे कॉमन है डायबिटीज. बड़े से लेकर छोटे तक में शुगर की बीमारी देखी जा रही है. ऐसे में सबसे जरूरी है कि हम अपने ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस में रखें. ऐसे में खाने के  ऑप्शंस पर आपको ध्यान देने की जरूरत है. ऐसे में इस मौसम में सेब और संतरा सबसे ज्यादा आता है. लेकिन लोग ये नहीं समझ पाते हैं कि आखिर इन दोनों में से कौन सा बेहतर है? दरअसल, ये दोनों ही फायदेमंद हैं. हालांकि, कुछ भी खाते हुए व्यक्ति को कैलोरी की गिनती के बारे में हमेशा सचेत रहना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि एक फल में 15 ग्राम से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट न हो. 

सेब में है फाइबर 

सेब में ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है, जो चीनी के पाचन को धीमा कर देता है. ऐसे में ये ब्लड शुगर लेवल को अचानक बढ़ने से रोक देता है. इसके अलावा, लंबे समय तक ये आपको भरा हुआ महसूस करवाता है, यानि इसको खाकर आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी. सेब में मौजूद पॉलीफेनोल्स शरीर में इंसुलिन पैदा करने वाली बीटा सेल्स की टूट-फूट को रोकता है. 

कैसे खाएं सेब?

अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन को कंट्रोल में रखने के लिए सेब लेते समय छोटे सेब लें, क्योंकि प्रत्येक सेब में लगभग 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होगा. अपने सेब को थोड़े से प्रोटीन या हेल्दी फैट के साथ मिलाने पर विचार करें, जैसे मुट्ठी भर मेवे या पनीर का एक टुकड़ा. एक मीडियम सेब में लगभग 4 ग्राम फाइबर होता है. उसमें विटामिन सी होता है. सेब के छिलके में दिल को मजबूत करने वाले एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. 36 के ग्लाइसेमिक इंडेक्स और छह के ग्लाइसेमिक लोड के साथ, सेब में चीनी की मात्रा बहुत कम होती है.

संतरा कितना फायदेमंद?

खट्टे स्वाद के साथ संतरा भी डायबिटीज फ्रेंडली डाइट का हिस्सा हो सकता है. फाइबर और विटामिन सी से भरपूर, इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 31 से 50 के बीच कम होता है. एक मीडियम आकार के संतरे में आमतौर पर लगभग 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं. आप अगर ये संतरा खाते हैं तो आपको एक दिन में लगभग सारा विटामिन सी (63 मिलीग्राम) मिल जाएगा. एक संतरे में फोलेट (24 एमसीजी) भी होता है, जो रेड ब्लड सेल्स को बनने में मदद करता है और पोटेशियम (238 मिलीग्राम) होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

दोनों को खाने के सबसे अच्छा टाइम?

दोनों को खाने का सबसे अच्छा समय नाश्ते में है. इनकी मदद से आप शुगर के अब्सॉर्प्शन को धीमा कर सकते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोका जा सकता है. हालांकि, खाली पेट फल खाने से बचें, खासकर सोने से पहले, क्योंकि इससे ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है.