scorecardresearch

'Work From Home' करते हुए स्ट्रेस को रखें खुद से दूर, घर में लगाएं इन मूड-बूस्टिंग प्लांट्स को

बहुत जरुरी है कि हम सभी वर्क फ्रॉम होम करते हुए खुद को स्ट्रेस/तनाव से दूर रखें ताकि हमारा मानसिक स्वास्थ्य सही रहे. इसके लिए आप काम के बीच में छोटे ब्रेक लें, खुद को फिट रखें, अच्छा खाएं और कोई हॉबी भी अपनाएं. अपने मूड को अच्छा रखने के लिए आप सिर्फ एंटरटेनमेंट नहीं बल्कि ग्रीनरी का सहारा भी ले सकते हैं. दरअसल ऐसे बहुत से इंडोर प्लांट्स हैं जो ‘मूड बूस्टर’ भी होते हैं.

Grow Mood Boosting Houseplants (Representational Image) Grow Mood Boosting Houseplants (Representational Image)
हाइलाइट्स
  • घर में रहते हुए खुद को रखें फिट और खुश

  • खुद को तनाव से रखें दूर

  • घर में लगा सकते हैं मूड-बूस्टिंग हाउसप्लांट

कोरोना महामारी ने हमारे रहन-सहन के तौर-तरीकों को बिल्कुल ही बदल दिया है. पिछले दो सालों में आम जीवन मानों घरों में कैद होकर रह गया है. जैसे ही कोरोना के मामले कम होने लगते हैं और ज़िंदगी सामान्य होती दिखती है, वैसे ही कोई नया वेरिएंट आ जाता है. 

कुछ समय पहले तक देश में कोरोना के मामलों के लगातार कम होने की खबरें आ रही थीं. लेकिन फिर दक्षिण अफ्रीका में इसके नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की खबर सामने आई. और अब एक बार फिर देश में कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. अगर लोगों ने सही तरह से दिशा-निर्देश फॉलो नहीं किए तो देश में तीसरी लहर आने में ज्यादा समय नहीं लगेगा. 

घरों में रहने से बढ़ सकता है स्ट्रेस: 

ज्यादातर जगहों पर एक बार फिर रात का कर्फ्यू, वर्क फ्रॉम होम आदि शुरू हो गया है. लोगों को ज्यादा से ज्यादा घरों में ही रहने की हिदायत दी जा रही है. लेकिन यह भी सच है कि इस सबका असर सबसे ज्यादा हमारी मानसिक सेहत पर पड़ता है. 

ऐसे में यह बहुत जरुरी है कि हम सभी वर्क फ्रॉम होम करते हुए खुद को स्ट्रेस/तनाव से दूर रखें ताकि हमारा मानसिक स्वास्थ्य सही रहे. इसके लिए आप काम के बीच में छोटे ब्रेक लें, खुद को फिट रखें, अच्छा खाएं और कोई हॉबी भी अपनाएं. 

अपने मूड को अच्छा रखने के लिए आप सिर्फ एंटरटेनमेंट नहीं बल्कि ग्रीनरी का सहारा भी ले सकते हैं. दरअसल ऐसे बहुत से इंडोर प्लांट्स हैं जो ‘मूड बूस्टर’ भी होते हैं. वैसे तो हरियाली देखकर अपने आप ही मन खिल उठता है. लेकिन ये कुछ खास पौधे अपने मन से तनाव और चिंता को दूर करने में मददगार होते हैं. 

लगाएं इन Mood-Boosting Houseplants को: 

1. पोथोस (Pothos): 

pothos
Pothos

पोथोस घरों में लगाए जाने वाला सबसे कॉमन इंडोर प्लांट है. इसकी देखभाल करना बहुत आसान है. पोथोस बेंजीन, फॉर्मलडिहाइड और कार्बन मोनोऑक्साइड के कणों को खत्म करके आपके आस-पास की हवा को प्राकृतिक रूप से शुद्ध करने में मदद करता है.  

आप इसे अपने वर्क डेस्क के पास भी रख सकते हैं. क्योंकि घंटों तक कंप्यूटर स्क्रीन पर काम करने से तक चुकी आंखों के लिए यह सुकून का काम करता है. साथ ही आपके आसपास के वातावरण को बहुत ही पॉजिटिव कर देता है, जिससे आप स्ट्रेस से दूर रहते हैं. 

2. लैवेंडर (Lavender):

Lavender in pot
Lavender

अगर स्ट्रेस, एंग्जायटी और किसी अन्य वजह से आपको रात को अच्छी नींद नहीं आती है तो लैवेंडर आपके घर के लिए बेस्ट हाउसप्लांट है. आप लैवेंडर को हर्ब के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि इस पौधे को थोड़ी एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है जैसे इसे अच्छी प्राकृतिक रोशनी और पानी की आवश्यकता होती है. 

लेकिन अगर आप इसे अपने घर में लगाते हैं तो आपके घर में एक सकारात्मक ऊर्जा और एक भीनी-भीनी खुशबू रहती है. जिससे आपको अच्छी नींद आती है. क्योंकि मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरुरी है. अगर आपके बेडरूम में रोशनी आती है तो आप इसे अपने बेडरूम में लगा सकते हैं.  

3. स्नेक प्लांट (Snake Plant):

Sanke Plants
Snake Plant

अगर आपको हवा से संबंधित एलर्जी है तो आपको अपने घर में स्नेक प्लांट जरूर लगाने चाहिए. इस पौधे को लगाना बहुत आसान है और इसे ज्यादा देखभाल की भी जरूरत नहीं होती है. इसे आप एकदम कम रोशनी वाली जगह पर भी लगा सकते हैं. 

स्नेक प्लांट ऑक्सीजन देते हैं और हवा में नमी भी बनाये रखते हैं. इस तरह से आप अपने घर में एकदम शुद्ध हवा में सांस लेते हैं. जो हर तरह से आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. 

4. स्पाइडर प्लांट (Spider Plant): 

Spider plant
Spider Plant

स्पाइडर प्लांट नेचुरल एयर प्योरिफायर होते हैं. ये पौधे नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, फॉर्मलाडेहाइड और कार्बन डाइऑक्साइड को हवा से निकालने का काम करते हैं और आपके घर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाते हैं. इसका आपके मानसिक स्वास्थ्य पर अच्छा असर पड़ता है. 

इस पौधे को लगाना भी बहुत आसान है. इसे आप अपनी बालकनी या वर्क रूम में खिड़की के पास हैंगिंग प्लांट्स में भी लगा सकते हैं. 

5. बोस्टन फ़र्न (Boston Fern): 

Boston Fern
Boston Fern

बोस्टन फ़र्न भी बहुत खूबसूरत और पॉजिटिविटी फैलाने वाला पौधा है. इसे आप ऐसी जगहों पर लगा सकते हैं जहां नमी ज्यादा हो. जैसे कि आपके घर का बाथरूम. यह हवा से जाइलिन और फॉर्मलडिहाइड जैसे प्रदूषकों को हटाने का काम करता है.