scorecardresearch

Black Fungus: मलेरिया के मरीज में मिला ब्लैक फंगस का मामला, जानिए क्या लक्षण हो तो अनदेखा ना करें

चेहरे में दर्द होना ब्लैक फंगस का अहम लक्षण माना जा सकता है. इस स्थिति में चिकबोन एरिया के आसपास दर्द महसूस होता है. म्यूकरमायकोसिस यानी ब्लैक फंगस काफी हद तक अनियंत्रित डायबिटीज से जुड़ा हुआ है. इसमें ऑपरेशन की भी ज़रूरत पड़ सकती है.

ब्लैक फंगस ब्लैक फंगस
हाइलाइट्स
  • चेहरे में दर्द होना ब्लैक फंगस का अहम लक्षण माना जा सकता है.

  • इस संक्रमण को म्यूकरमायकोसिस कहते हैं.

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में मलेरिया संक्रमण के बाद एक मरीज को ब्लैक फंगस होने का दुर्लभ मामला सामने आया है. ब्लैक फंगस की वजह से 20 साल की युवती की सर्जरी कर आंख निकालनी पड़ी है. 20 वर्षीय युवती मलेरिया के बाद आंख में दर्द की शिकायत के बाद अस्पताल आई थी. जांच में उसमें ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई. हालांकि इस तरह के संक्रमण से डरने से बेहतर है इस फंगल इंफेक्शन के बारे में जाने और खुद को इससे बचाएं.

क्या होता है ब्लैक फंगस
इस संक्रमण को म्यूकरमायकोसिस कहते हैं. ये म्यूकर फंगस के कारण होता है, जो आमतौर पर मिट्टी, पौधों, खाद, सड़े हुए फल और सब्ज़ियों में पनपता है. ये फंगस साइनस, दिमाग और फेफड़ों को प्रभावित करती है. हालांकि इस संक्रमण का होना आमतौर पर बहुत असाधारण माना जाता है. इससे होने वाली मृत्यु दर करीब 50 फीसद है. 

किसे होता है ब्लैक फंगस का खतरा
जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, उनमें ब्लैक फंगस का खतरा ज्यादा होता है. इम्यूनोसप्रेसिव दवाइयों का सेवन करने वाले लोगों में इस संक्रमण का खतरा अधिक हो सकता है क्योंकि इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. इसके अलावा मधुमेह जैसी बीमारियों के शिकार लोगों में इसका खतरा हो सकता है. ब्लैक फंगस काफी हद तक अनियंत्रित डायबिटीज से जुड़ा हुआ है. स्वस्थ और अच्छी इम्युनिटी वाले लोगों में फंगल इंफेक्शन नहीं होता है. ऐसे लोग जिनमें एड्स या कैंसर जैसी बीमारियां हो उन्हें भी इसका खतरा रहता है.

क्या होते हैं ब्लैक फंगस के लक्षण

  • चेहरे में दर्द होना ब्लैक फंगस का अहम लक्षण माना जा सकता है. इस स्थिति में चिकबोन एरिया के आसपास दर्द महसूस होता है.

  • ब्लैक फंगस से चेहरे पर सूजन आ सकती है. या कभी-कभी चेहरा सुन्न पड़ने की स्थिति भी हो जाती है. अगर चेहरे पर सूजन के साथ दर्द भी है तो इस लक्षण को जरा भी नजर अंदाज न करें.

  • ब्लैक फंगस होने पर नाक और मुंह के आसपास की त्वचा काली पड़ सकती है. इसमें ऑपरेशन की भी जरूरत पड़ सकती है.

  • नाक बंद हो जाना, नाक से खून या काला तरल पदार्थ निकलना भी ब्लैक फंगस का एक लक्षण है.

  • कुछ मामलों में मरीजों की दोनों आंखों की रोशनी चली जाती है.