scorecardresearch

बिहार में 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को Free में दी जाएगी कोविड-19 की Booster Dose, सरकार का फैसला

इसे लेकर सीएम नीतीश कुमार ने निर्देश भी दे दिए हैं. बिहार में कोविड-19 के मामले में बढ़ोतरी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग को टेस्टिंग की संख्या को और ज्यादा बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं.

Covid-19 Vaccine Covid-19 Vaccine
हाइलाइट्स
  • मुफ्त डोज के लिए 1314.15 करोड़ रु. की स्वीकृति 

  • 60 से ऊपर की उम्र वालों को लगाई जा रही है Free वैक्सीन 

बिहार सरकार ने फैसला किया है कि 18 से 59 साल के सभी लोगों को कोविड-19 की बूस्टर डोज मुफ्त में लगाई जाएगी. इस बाबत सोमवार को राज्य कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि सरकार के इस फैसले से तकरीबन 5.25 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचेगा और उन्हें मुफ्त में कोविड-19 का बूस्टर डोज लगाई जाएगी. 

मुफ्त डोज के लिए 1314.15 करोड़ रु. की स्वीकृति 

मुफ्त में बूस्टर डोज लगाने के लिए होने वाला खर्च बिहार सरकार वहन करेगी और इसके लिए राज्य कैबिनेट ने सोमवार को 1314.15 करोड़ की स्वीकृति दे दी है. कैबिनेट की बैठक के बाद कैबिनेट सचिवालय के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि मुफ्त में बूस्टर डोज पर खर्च होने वाले 1314.15 करोड़ रुपए की राशि में से 583.43 करोड़ की राशि बिहार आकस्मिकता निधि से जारी करने को भी मंजूरी मिल गई है.

60 से ऊपर की उम्र वालों को लगाई जा रही है वैक्सीन 

गौरतलब है, बिहार सरकार पहले से ही 60 साल से ऊपर के सभी लोगों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को मुफ्त में बूस्टर डोज लगवा रही है. 

देश में कोविड-19 के मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य सरकार पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और लगातार कोविड-19 की टेस्टिंग प्रदेश में करवाई जा रही है. सीएम नीतीश कुमार ने निर्देश दिया कि कोविड-19 के मामले में बढ़ोतरी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग टेस्टिंग की संख्या को और ज्यादा बढ़ाएं.

(रोहित कुमार सिंह की रिपोर्ट)