scorecardresearch

Precautionary dose: तीसरे डोज के लिए नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं, सीधे बुक कर सकते हैं स्लॉट

देश में 10 जनवरी से फ्रंट लाइन वर्कर्स के साथ ही गंभीर बीमारी वाले बुजुर्गों को प्रीकॉशनरी डोज लगाया जाएगा. नई गाइडलाइन के मुताबिक लोगों को तीसरे टीके के रूप में वही वैक्सीन लगाई जाएगी, जिसका उन्हें पहला और दूसरा डोज लगा है.

10 जनवरी से फ्रंट लाइन वर्कर्स और बुजुर्गों को लगेगा डोज 10 जनवरी से फ्रंट लाइन वर्कर्स और बुजुर्गों को लगेगा डोज
हाइलाइट्स
  • वैक्सीनेशन सेंटर पर ले सकेंगे अपॉइंटमेंट

  • फ्रंट लाइन वर्कर्स और बुजुर्गों को लगेगा डोज

देश में बढ़ते कोरोना मरीजों के बीच प्रीकॉशनरी डोज(तीसरा डोज) लगने शुरू होने वाले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसके लिए जरूरी निर्देश जारी किए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वैक्सीन का तीसरा प्रीकॉशनरी डोज लेने के लिए कोविन पोर्टल पर नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी. तीसरा डोज लगवाने के लिए सीधे वैक्सीनेशन सेंटर का अपॉइंटमेंट लिया जा सकेगा. स्लॉट की ऑनलाइन बुकिंग शनिवार शाम से शुरू हो जाएगी.

फ्रंट लाइन वर्कर्स और बुजुर्गों को लगेगा डोज
देश में 10 जनवरी से फ्रंट लाइन वर्कर्स के साथ ही गंभीर बीमारी वाले बुजुर्गों को प्रीकॉशनरी डोज लगाया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को इसकी घोषणा की थी.

तीसरे डोज में मिक्सिंग की अनुमति नहीं
नई गाइडलाइन के मुताबिक लोगों को तीसरे टीके के रूप में वही वैक्सीन लगाई जाएगी, जिसका उन्हें पहला और दूसरा डोज लगा है. प्रीकॉशनरी डोज के लिए वैक्सीन की मिक्सिंग की अनुमति नहीं दी गई है.

24 घंटे में 1.41 लाख केस आए
देश में पिछले 24 घंटे में 1,41,986 नए मरीज सामने आए हैं. 285 मरीजों की मौत हुई है. अब देश में कोरोना के केस 4,72,169 हो गए हैं. चिंता की बात ये है कि कोरोना से ठीक होने वालों की तुलना में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 3 गुना से भी ज्यादा है. पिछले 24 घंटे में महज 41 हजार मरीज ही ठीक हुए हैं और कोरोना का पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 9.28 फीसदी से ज्यादा हो गया है. दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में संक्रमण के मामले ज्यादा देखने को मिल रहे हैं.