scorecardresearch

Cactus Gel Benefits: एलोवेरा की तरह कैक्टस का जेल भी दिलाएगा Pimples से निजात, इस तरह करें इस्तेमाल

कैक्टस को होम डेकोरेशन की तरह भी इस्तेमाल करते हैं. गार्डनिंग के शौकीन कई लोग कैक्टस का पौधा घर में लगाते हैं. लेकिन आपको ये जानकर भी हैरानी होगी कि कैक्टस महज एक शो पीस ना होकर कई औषधीय तत्वों से भरपूर होता है

कैक्टस कैक्टस
हाइलाइट्स
  • डेड स्किन सेल्स को खत्म करेगा कैक्टस जेल

  • स्किन को करेगा हाइड्रेट

स्किन केयर के लिए एलोवेरा को काफी अच्छा माना जाता है. आपके बालों को स्किन के लिए ब्यूटीशियन भी एलोवेरा को बहुत अच्छा मानते हैं. महिलाओं के लिए बिना एलोवेरा के स्किन केयर की कल्पना करना भी मुमकिन नहीं है. त्वचा में ग्लो लाने से लेकर बालों को हेल्दी बनाने तक एलोवेरा बेहद जरूरी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कैक्टस का पौधा भी एलोवेरा की तरह ही हेल्दी होता है. आप ये सुनकर शायद हैरान हों, लेकिन एलोवेरा की तरह कैक्टस का जेल भी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. 

वैसे तो कैक्टस एक मरुस्थलीय पौधा है, जो ज्यादातर रेगिस्तान में उगता है. हालांकि कई लोग कैक्टस को होम डेकोरेशन की तरह भी इस्तेमाल करते हैं. गार्डनिंग के शौकीन कई लोग कैक्टस का पौधा घर में लगाते हैं. लेकिन आपको ये जानकर भी हैरानी होगी कि कैक्टस महज एक शो पीस ना होकर कई औषधीय तत्वों से भरपूर होता है, जिस कारण कैक्टस आप स्किन की कई समस्याओं से चुटकियों में निजात दिला सकता है. 

कैसे बनाएं कैक्टस का जेल?
जेल निकालने के लिए कैक्टस की पत्तियां तोड़कर कांटों को छांट लें, फिर एलोवेरा की तरह कैक्टस का जेल निकाल लें. आप इसे सीधे चेहरे पर लगा सकते हैं. आप चाहें तो इसे फेस मास्क के तौर पर भी चेहरे पर लगा सकते हैं. इसके लिए 1 कप कैक्टस का जेल 1 चम्मच शहद, आधा चम्मच इलायची पाउडर और 1 चुटकी हल्दी डालकर पेस्ट बना लें. अब इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें. 

क्या हैं इसके फायदे?

डेड स्किन सेल्स होंगे खत्म
कैक्टस जेल लगाकर आप त्वचा के डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पा सकते हैं. वहीं गर्मियों में होने वाली टैनिंग से भी छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए कैक्टस के जेल को हाथों में लगाकर चेहरे पर मालिश कर लें. 

पिम्पल्स से मिलेगा छुटकारा
एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर कैक्टस चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने कम करने में कारगर होता है. इसके लिए आप चेहरे पर कैक्टस जेल या जेल से बने कैक्टस फेस मास्क को चेहरे पर लगा सकते हैं.

स्किन को करेगा हाइड्रेट
गर्मियों में स्किन को हाइड्रेट रखना काफी मुश्किल काम होता है. लेकिन कैक्टस जेल इसे आसान बना देता है. विटामिन और मिनरल्स से भरपूर कैक्टस जेल स्किन को जरूरी पोषण देकर स्किन को हाइड्रेट रखता है.