scorecardresearch

दुनिया में फिर पैर पसार रहा कोरोना, भारत सरकार अलर्ट, सभी राज्यों को जारी की एडवाइजरी

Corona Update: कई देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. पूरी दुनिया में हफ्ते में 35 लाख कोरोना केस सामने आ रहे हैं. जबकि भारत में सिर्फ 1200 मामले सामने आ रहे हैं. चीन में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं. अस्पतालों के बाहर लंबी लाइन लगी हुई है. मरीजों को बेड नहीं मिल रहे हैं. इसको देखते हुए भारत सरकार ने भी सतर्कता बढ़ा दी है. सरकार ने सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की है.

कोरोना को लेकर भारत सरकार ने सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की कोरोना को लेकर भारत सरकार ने सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की
हाइलाइट्स
  • भारत सरकार ने सभी राज्यों को जारी की एडवाइजरी

  • सभी राज्य जीनोम सीक्वेंसिंग पर दें ध्यान- सरकार

दुनिया में एक बार फिर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. जिसको लेकर चिंता बढ़ने लगी है. चीन, कोरिया, अमेरिका और ब्राजील में मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. जिसको लेकर भारत भी सतर्क हो गया है. केंद्र सरकार ने राज्यों को एक एडवाइजरी जारी की है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी बढ़ते मामलों को लेकर कल सुबह बैठक करेंगे और देश में कोरोना को लेकर चिंताओं पर बातचीत करेंगे.

सरकार ने जारी की एडवाइजरी-
दुनिया में बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत में भी सतर्कता बढ़ गई है. स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की तरफ से एनसीडीसी और आईसीएमआर को चिट्ठी लिखी गई है. सरकार ने सभी राज्यों को सावधान रहने को कहा है. केंद्रीय सचिव की चिट्ठी में सभी राज्यों को जीनोम सीक्वेंसिंग पर जोर देने को कहा गया है. चिट्ठी में कहा गया है कि अगर कोरोना के नए वैरिएंट्स की पहचान समय पर करनी है तो इसके लिए जीनोम सीक्वेंसिंग जरूरी है. स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैंपल भेजने को कहा है. 

चीन में बढ़ रहे कोरोना के केस-
चीन में तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. अस्पतालाों को बाहर लंबी कतार लगी है. मरीजों को बेड नहीं मिल रहे हैं. हालात कंट्रोल से बाहर हैं. अमेरिका के एक रिसर्च इंस्टीट्यूट ने दावा किया था कि 2023 में चीन में कोरोना विस्फोट हो सकता है और करीब 10 लाख लोगों की मौत हो सकती है. चीन की मौजूदा हालत भी अमेरिकी रिपोर्ट की तरफ इशारा करती है.

क्या है चीन में हालात बिगड़ने की वजह-
चीन में तेजी से कोरोना केस बढ़ रहे हैं. हालात बेकाबू हो रहे हैं. अमेरिकी इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट पर भरोसा करें तो चीन में नए साल में करोना विस्फोट हो सकता है. लेकिन चीन में हालात इतने तेजी से क्यों बिगड़ रहे हैं? क्यों अमेरिकी संस्था की रिपोर्ट पर भरोस हो रहा है? क्योंकि चीन में कोरोना वैक्सीनेशन काफी कम हुआ है. इस बार कोरोना से सबसे ज्यादा खतरा बुजुर्गों को है और चीन में बुजुर्गों का कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा काफी कम है. चीन की न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक 60 साल के ऊपर की 80 फीसदी आबादी को वैक्सीन लग चुकी है. लेकिन 80 साल के ऊपर के सिर्फ 66.4 फीसदी बुजुर्गों को ही वैक्सीन लगी है.

भारत में क्यों है कोरोना का कम खतरा-
भारत और चीन के हालातों में फर्क है. क्योंकि भारत में ज्यादा वैक्सीनेशन हुआ है. देश में कोरोना की 220 करोड़ डोज लगाई जा चुकी है. बुजुर्गों का खास ध्यान रखा गया है. उनके वैक्सीनेशन को लेकर सरकार भी सावधान है. सबसे पहले फ्रंटलाइन वर्कर को वैक्सीन लगाई गई. उसके बाद भारत में 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई. भारत में बुजुर्गों की दर चीन के मुकाबले कहीं ज्यादा है.
फिलहाल भारत में हफ्ते में 1200 मामले सामने आ रहे हैं. जबकि चीन में अस्पतालों के बाहर लाइन लगी हुई है. जबकि पूरी दुनिया में साप्ताहिक 35 लाख केस सामने आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें: