scorecardresearch

Cervical Cancer Awareness: महिलाओं में बढ़ रहे सर्वाइकल कैंसर के मामले, जानें इससे जुड़े मिथक और फैक्ट्स

HPV किसी को भी प्रभावित कर सकता है, भले ही उसका केवल एक ही पार्टनर रहा हो या अनेक. कई लोगों को कभी न कभी HPV होता है लेकिन वे बीमार नहीं पड़ते क्योंकि उनकी इम्युनिटी इससे लड़ती है.

Cervical Cancer Cervical Cancer
हाइलाइट्स
  • आपको हर साल Pap टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है

  • इससे जुड़े कई मिथक हैं

कभी-कभी, लोग कैंसर को लेकर ऐसी बातों पर विश्वास कर लेते हैं जो सच नहीं होती हैं. इससे ये नुकसान होता है कि हम अपने स्वास्थ्य के बारे में अनावश्यक चिंता करने लगते हैं. ऐसे में दुनियाभर में महिलाओं के लिए सर्वाइकल कैंसर एक बड़ी समस्या है. इसके कई मामले अब लगभग हर दिन सामने आ रहे हैं. 

सर्वाइकल कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो यूट्रस के सर्विक्स में शुरू होता है. यह आमतौर पर सर्विक्स की सेल्स में शुरू होता है. सर्वाइकल कैंसर कई सालों में धीरे-धीरे विकसित हो सकता है. इतना ही नहीं कई बार तो ये बिना किसी लक्षण के ही बढ़ता रहता है. ऐसे में जब स्क्रीनिंग होती है तब पता चलता है कि ये कैंसर पनप रहा है. 

सर्वाइकल कैंसर से जुड़े कुछ मिथक 

हालांकि, इसके बारे में बहुत सारे मिथक और गलतफहमियां हैं. जिनकी वजह से इसके इलाज के तरीके प्रभावित हो सकते हैं. सर्वाइकल कैंसर के बारे में कुछ सामान्य मिथकों के बारे में जानते हैं-

मिथक 1: आपको हर साल Pap टेस्ट कराने की जरूरत है

फैक्ट: अगर आपके पैप और HPV टेस्ट पहले नॉर्मल रहे हैं, तो आपको हर साल इन्हें करवाने की जरूरत नहीं है. आपकी उम्र के आधार पर शेड्यूल अलग-अलग होता है. उदाहरण के लिए, 21 से 29 साल की उम्र तक, यह हर तीन साल में होता है. 30 से 64 साल की उम्र तक, यह हर पांच साल में होता है. 65 साल के बाद यह आपके स्वास्थ्य पर निर्भर करता है. लेकिन किसी भी समस्या का जल्द पता लगाने के लिए अपने डॉक्टर से नियमित जांच कराना हमेशा अच्छा होता है.

मिथक 2: केवल बहुत सारे पार्टनर से यौन संबंध बनाने वाले लोगों को ही HPV होता है

फैक्ट: HPV किसी को भी प्रभावित कर सकता है, भले ही उसका केवल एक ही पार्टनर रहा हो. कई लोगों को कभी न कभी HPV होता है लेकिन वे बीमार नहीं पड़ते क्योंकि उनकी इम्युनिटी इससे लड़ती है.

मिथक 3: यदि आपके परिवार में सर्वाइकल कैंसर है तो आपको केवल स्क्रीनिंग की आवश्यकता है

फैक्ट: सर्वाइकल कैंसर के ज्यादातर मामले HPV के कारण होते हैं, जो सेक्स के दौरान फैलता है. पारिवारिक इतिहास मुख्य कारक नहीं है. नियमित जांच और टीके सर्वाइकल कैंसर से बचाव के सर्वोत्तम उपाय हैं.

मिथक 4: सर्वाइकल कैंसर को रोका नहीं जा सकता

फैक्ट: सर्वाइकल कैंसर वास्तव में सबसे ज्यादा रोकथाम योग्य कैंसरों में से एक है. नियमित जांच और टीके इसे जल्दी पकड़ने में मदद कर सकते हैं या इसे होने से रोक सकते हैं.