scorecardresearch

'छेल्लो शो' के चाइल्ड आर्टिस्ट राहुल कोली का ल्यूकेमिया से निधन, जानिए क्या है बीमारी और इसके लक्षण

भारत की तरफ से ऑस्कर के लिए नॉमिनेट होने वाली फिल्म छेल्लो शो के चाइल्ड एक्टर राहुल कोली की ल्यूकीमिया के कारण मौत हो गई. राहुल की उम्र महज 15 साल थी, और मृत्यु से पहले उनको तेज बुखार और खून की उल्टी हो रही थी.

'छेल्लो शो' के चाइल्ड आर्टिस्ट राहुल कोली का ल्यूकेमिया से निधन 'छेल्लो शो' के चाइल्ड आर्टिस्ट राहुल कोली का ल्यूकेमिया से निधन

भारत की तरफ से इस ऑस्कर में एंट्री करने वाली गुजराती फिल्म ‘छेलो शो’ (द लास्ट फिल्म शो) के चाइल्ड स्टार राहुल कोली का निधन हो गया. राहुल की उम्र महज 15 साल थी. राहुल का निधन ल्यूकेमिया बीमारी से 2 अक्टूबर को अहमदाबाद के एक कैंसर अस्पताल  में हुआ. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राहुल के पिता रामू कोली ने बताया कि उनके बेटे को मरने से पहले काफी बुखार आ रहा था, और वो खून की उल्टी कर रहा था. रामू कोली ने कहा कि परिवार 14 अक्टूबर को एक साथ छेलो शो देखने और फिर राहुल का अंतिम संस्कार करने की योजना बना रहा है. दरअसल राहुल ल्यूकेमिया से जूझ रहा था. तो चलिए आपको बताते हैं कि ल्यूकेमिया के लक्षण क्या है, और आपको इसका इलाज कैसे करवाना चाहिए.

क्या है ल्यूकेमिया?
ल्यूकेमिया शरीर के रक्त बनाने वाले ऊतकों का कैंसर है, जिसमें बोन मैरो और लिम्फैटिक सिस्टम शामिल हैं. ल्यूकेमिया कई प्रकार के होते हैं. ल्यूकेमिया के कुछ प्रकार बच्चों में काफी आम है. वहीं ल्यूकेमिया के कुछ प्रकार वयस्कों में होते हैं. ल्यूकेमिया में आमतौर पर सफेद रक्त कोशिकाएं शामिल होती हैं. आपकी श्वेत रक्त कोशिकाएं शक्तिशाली संक्रमण से लड़ने वाले हैं - वे सामान्य रूप से बढ़ती हैं और एक व्यवस्थित तरीके से विभाजित होती हैं, क्योंकि आपके शरीर को उनकी आवश्यकता होती है. लेकिन ल्यूकेमिया वाले लोगों में, बोन मैरो अत्यधिक मात्रा में असामान्य सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करती है, जो ठीक से काम नहीं करती हैं.

क्या है ल्यूकेमिया के लक्षण?
ल्यूकेमिया के लक्षण ल्यूकेमिया के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होते हैं. ल्यूकेमिया के लक्षण कुछ इस तरह हैं.
बुखार या ठंड लगना
लगातार थकान, कमजोरी
बार-बार या गंभीर संक्रमण
बिना कोशिश किए वजन घटाना
सूजे हुए लिम्फ नोड्स, बढ़ा हुआ लीवर
आसान रक्तस्राव या चोट लगना
आपकी त्वचा में छोटे लाल धब्बे
अत्यधिक पसीना आना, खासकर रात में
हड्डी में दर्द