scorecardresearch

प्लास्टिक में मौजूद केमिकल बढ़ा सकता है आपके शरीर का वजन, रोजाना इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक में 55 हजार केमिकल!

प्लास्टिक का इस्तेमाल आपको हर दिन बीमार कर रहा है. इससे आपके मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है और आपका वजन भी बढ़ सकता है. एक नई रिसर्च में यह बात सामने आई है. स्टडी में यह सामने आया कि प्लास्टिक में ऐसे पदार्थों का मिश्रण होता है जो अधिक वजन बढ़ाकर आपको मोटा कर सकता है.

प्लास्टिक से स्वास्थ्य और पर्यावरण को काफी नुकसान हो रहा है प्लास्टिक से स्वास्थ्य और पर्यावरण को काफी नुकसान हो रहा है
हाइलाइट्स
  • प्लास्टिक का इस्तेमाल आपको मोटापा का शिकार बना सकता है

  • प्लास्टिक को लेकर हुई स्टडी में सामने आई बातें

हम रोजाना की जिंदगी में प्लास्टिक के इतने आदि हो चुके हैं कि बिना इसके हमारा काम ही नहीं चलता. दूध से लेकर खाने-पीने के ज्यादातर सामान प्लास्टिक में पैक होते हैं. हम पानी की बॉटल भी खरीदते हैं तो वह प्लास्टिक का होता है. सारी चीजों की पैकिंग के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल होता है तो इसके पीछे वजह वजह ये है कि प्लास्टिक की कीमत काफी कम है और इसमें फूड आइटम्स को ज्यादा समय के लिए भी रख सकते हैं.

हर दिन बीमार कर रहा प्लास्टिक! तेजी से बढ़ सकता है वजन
आप यह लगातार सुनते होंगे कि प्लास्टिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. यह कहा जाता है कि अगर आप प्लास्टिक के बॉटल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो काफी अच्छी क्वालिटी का करें. लेकिन, प्लास्टिक का इस्तेमाल आपको हर दिन बीमार कर रहा है. इससे आपके मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है और आपका वजन भी बढ़ सकता है. आप यह कोशिश करें कि जितना ज्यादा हो सके प्लास्टिक से दूर रहें. सब्जी भी खरीदने जाएं तो थैला लेकर जाएं. प्लास्टिक हर तरह से नुकसान करता है और पर्यावरण भी दूषित होता है.

रोजाना इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक में 55 हजार केमिकल!
प्लास्टिक को लेकर एक टीम ने इसकी स्टडी की है. स्टडी में यह सामने आया कि प्लास्टिक में ऐसे पदार्थों का मिश्रण होता है जो अधिक वजन बढ़ाकर आपको मोटा कर सकता है. इसकी वजह से आप मोटापा के शिकार हो सकते हैं. शोधकर्ताओं ने लैब में 34 प्लास्टिक उत्पादों पर रिसर्च किया और देखा कि उनमें कौन से केमिकल है. ये रोजमर्रा के प्लास्टिक उत्पाद थे जिनका उपयोग लोग करते हैं. शोधकर्ताओं ने पाया कि इन उत्पादों में 55 हजार से अधिक केमिकल हैं जिनमें 629 पदार्थों की पहचान की गई. इसमें 11 आपके मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करते हैं और आप मोटापा के शिकार हो सकते हैं.

एक्सपर्ट्स यह सलाह लगातार देते हैं कि प्लास्टिक का इस्तेमाल काफी कम करें या न के बराबर करें. यही वजह है कि देश के कई शहरों में सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन किया गया है ताकि इसके दुष्प्रभावों को रोका जा सके. लोगों से अपील की जाती है कि प्लास्टिक का कम इस्तेमाल कर पर्यावरण बचाने में अपना योगदान दें.