scorecardresearch

How to Quit Smoking: छोड़ना चाहते हैं सिगरेट की लत तो काम आएगा ये सिगीबड, कीमत भी बेहद कम

कई लोग स्मोकिंग छोड़ने की कोशिश करते हैं, लेकिन इसकी लत को छोड़ पाना काफी मुश्किल होता है. आईआईटी दिल्ली के पूर्व छात्र प्रतीक शर्मा ने एक ऐसा तरीका खोज लिया है, जिससे धूम्रपान की लत को छोड़ने की कोशिश कर रहे लोगों को इसमें कामयाबी मिलेगी.

smoking smoking
हाइलाइट्स
  • फिल्टर की मदद से कम होगी सिगरेट की लत

  • सिगीबड के एक पैकेट में 30 फिल्टर होंगे. इसकी कीमत 350 रुपये होगी.

अगर आपको सिगरेट पीने की लत है और आप चाहकर भी इसे छोड़ नहीं पा रहे हैं तो आपकी प्रॉब्लम का हल आईआईटी दिल्ली के पूर्व छात्र प्रतीक शर्मा ने खोज लिया है. प्रतीक ने एक ऐसा सिगरेट फिल्टर बनाया है जो ना सिर्फ शरीर में जाने वाली निकोटिन की मात्रा को कम करेगा बल्कि लोगों को इसकी लत कम करने में भी मदद करेगा. प्रतीक को ये आइडिया थियेटर में दिखाने जाने वाले डिस्क्लेमर के बाद आया.

फिल्टर की मदद से कम होगी सिगरेट की लत

प्रतीक शर्मा ने ‘सिगीबड’ नाम से दुनिया का पहला ऐसा सिगरेट फिल्टर बनाया है जो धूम्रपान की लत को छोड़ने में आपकी मदद करेगा. ये सिगरेट पीने वालों को तो सिगरेट की तरह ही लगेगा लेकिन इसमें लगा हुआ फिल्टर 80 फीसदी निकोटिन को फिल्टर कर देगा. इससे उन करोड़ों लोगों को मदद मिलेगी जो धूम्रपान की आदत को छोड़ना चाहते हैं.

350 रुपये में मिलेगा सिगीबड का पैकेट

सिगीबड के एक पैकेट में 30 फिल्टर होंगे. इसकी कीमत 350 रुपये होगी. एक फिल्टर का उपयोग अधिकतम तीन बार किया जा सकेगा. हालांकि इसका एक बार ही प्रयोग ठीक रहता है. प्रतीक ने बायो-सेफ फिल्टर तकनीक से इसे बनाया है. प्रतीक सिगरेट बनाने वाली कंपनियों के संपर्क में भी हैं ताकि उन्हें बायो-सेफ सिगरेट फिल्टर बनाने की सामग्री उपलब्ध कराई जा सके. प्रतीक का दावा है कि सिगीबड धूम्रपान छोड़ने में मदद करने वाला दुनिया का पहला सिगरेट फिल्टर है. यह सिगरेट पीने वालों को तीन महीने में यह आदत छोड़ने में मदद करेगा.

सिगरेट हो रही जानलेवा

इसके अलावा अगर आप सिगरेट नहीं पीते हैं, लेकिन स्मोकिंग करने वालों के साथ रहते हैं तो भी ये आपके लिए घातक हो सकती है. हर साल करीब 60 लाख लोग धूम्रपान से जुड़ी बीमारियों के कारण जान गंवा देते हैं. अनुमान है कि साल 2030 तक धूम्रपान की वजह से सालाना 80 लाख लोगों की मौत हो सकती है.