scorecardresearch

महाराष्ट्र में एक बार फिर बढ़ रहे कोरोना के मामले, अलर्ट पर सभी अस्पताल और लैब... मास्क भी हुआ जरूरी

महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों में बढ़तोरी (Maharashtra Corona Cases Rising )देखते हुए एक बार फिर से मास्क को अनिवार्य कर दिया गया है. पिछले 24 घंटों में देश में 3,962 मामलों में से अकेले महाराष्ट्र में 1,134 केस रिपोर्ट किए गए.

कोरोना वायरस (सांकेतिक तस्वीर) कोरोना वायरस (सांकेतिक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • अकेले महाराष्ट्र में कोरोना के 1,134 केस रिपोर्ट

  • राज्य में एक बार फिर से मास्क अनिवार्य

महाराष्ट्र में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. केंद्र सरकार ने भी इसे लेकर चिंता जाहिर की है. बीते दिन यानी शुक्रवार को स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने महाराष्ट्र सरकार को पत्र लिखकर राज्य सरकार से कोरोना प्रोटोकॉल्स का पालन करवाने की अपील की थी. 

हाई अलर्ट पर अस्पताल-लैब 

इसके साथ ही आज यानी शनिवार को मुंबई में कोरोना मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर बीएमसी (BMC ) ने सभी लैब और अस्पतालों को हाई अलर्ट की स्थिति में डाल दिया है. नागरिक निकाय को आशंका है कि आने वाले दिनों में कोविड 19 के मामले बढ़ सकते हैं. 

महाराष्ट्र में एक बार फिर मास्क जरूरी 

राज्य सरकार ने नागरिकों को मास्क लगाने की सलाह दी है. राज्य सरकार द्वारा जिला अधिकारियों को लिखे पत्र में राज्य में कोविड के मामलों की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त की गई है. अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रदीप व्यास ने सभी जिला अधिकारियों को लिखे पत्र में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य करने सहित कई आदेश जारी किए. 

महाराष्ट्र में क्या है कोरोना की स्थिति 

अकेले मुंबई में बुधवार यानी 1 जून को 739 कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए. वहीं, महाराष्ट्र में बुधवार को 1,081 नए मामले दर्ज हुए. राज्य में पिछले एक हफ्ते में पॉजिटिविटी रेट 1.5 फीसदी से बढ़कर 3.1 फीसदी हो गया है. आज यानी शनिवार को कुल 3,962 मामलों में से 1,134 मामले महाराष्ट्र में रिपोर्ट किए गए थे. 

देश में क्या है कोरोना की स्थिति 

भारत में पिछले 24 घंटों में 3,962 नए मामले दर्ज किए, जो शुक्रवार की तुलना में 2.0 प्रतिशत कम हैं. देश में अब तक कुल संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 4,31,72,547 हो गई है. पांच राज्यों में सबसे ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं. इनमें 1,278 मामलों के साथ केरल, 1,134 मामलों के साथ महाराष्ट्र, 345 मामलों के साथ दिल्ली, 259 मामलों के साथ कर्नाटक और 226 मामलों के साथ हरियाणा शामिल है. वहीं, पिछले 24 घंटों में 26 मौतें हुईं, जिससे मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 5,24,677 हो गई. 

ये भी पढ़ें :