scorecardresearch

किन राज्यों में कोरोना को लेकर क्या है पाबंदियां, जानिए पूरी डिटेल

राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां भी बुरा हाल है. यहां अब 10 हजार से ज्यादा केस सामने आने लगे हैं जो कि परेशानी का सबब है, कोोरना मामलों में बढ़ोत्तरी के साथ सख्ती का दौर शुरू हो गया है. देश की राजधानी दिल्ली के साथ कई राज्यों ने नियम सख्त कर दिए हैं. आईये जानते हैं देश के अलग अलग राज्यों में लगाए गए कोविड नियमों को.

देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार खतरनाक तरीके से बढ़ती जा रही है देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार खतरनाक तरीके से बढ़ती जा रही है
हाइलाइट्स
  • बीते 6 दिनों में वायरस बिहार में 1050 फीसदी की रफ्तार से बढ़ा है

  • छत्तीसगढ़ में आज 1615 नए कोरोना मरीजों की पहचान हुई है

देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार खतरनाक तरीके से बढ़ती जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक  बीते 24 घंटे में 56 फीसदी तेजी के साथ 90 हजार 928 लोग इससे संक्रमित हो गए हैं और 325 लोगों की इससे मौत हुई है.  इससे पहले बुधवार को 58 हजार मामले सामने आए थे.  बीते 24 घंटे में मुंबई में 15 हजार से ज्यादा लोग इस जानलेवा वायरस की चपेट में आ गए. वहीं ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या भी 2000 को पार कर गई. राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां भी बुरा हाल है. यहां अब 10 हजार से ज्यादा केस सामने आने लगे हैं जो कि परेशानी का सबब है, कोोरना मामलों में बढ़ोत्तरी के साथ सख्ती का दौर शुरू हो गया है. देश की राजधानी दिल्ली के साथ कई राज्यों ने नियम सख्त कर दिए हैं. आईये जानते हैं देश के अलग अलग राज्यों में लगाए गए कोविड नियमों को.


बिहार- कोरोना मामले 

बिहार में कोरोना के बढ़ते प्रकोप ने आम लोगों के साथ-साथ सरकार को भी चिंता में डाल दिया है. बीते 6 दिनों में वायरस प्रदेश में 1050 फीसदी की रफ्तार से बढ़ा है.  इसके चलते स्वास्थ्य विभाग यह मान रहा है कि प्रदेश में डेल्टा और डेल्टा प्लस के साथ-साथ ओमिक्रॉन के भी मामले बढ़ेंगे.  बीते 31 दिसंबर को 158 मामले सामने आए थे.  वहीं बीते बुधवार यानी कि 5 जनवरी को 1659 संक्रमित मिले.

नए प्रतिबंध लागू

हांलाकि सरकार ने पूरी तरह से लॉकडाउन लगाने की कोई मंशा जाहिर नहीं कि है, लेकिन  राज्य में नए प्रतिबंध लगा दिए गए हैं, पहली से आंठवी तक की  कक्षाए बंद कर दी गई है. सभी धार्मिक स्थलों , सिनेमाघरों , शॉपिंग मॉल, क्लब, स्विमिंग पुल, पार्क को बंद कर दिया गया है. 

छत्तीसगढ़- कोरोना मामले 

छत्तीसगढ़ में आज 1615 नए कोरोना मरीजों की पहचान हुई है,  जबकि आज 1 मरीज की मौत हुई है. वहीं 29 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे है.  बता दें कि आज 37 हजार 393 टेस्ट हुए हैं. 

सार्वजनिक स्थलों पर पाबंदी

चार फिसद से ज्यादा संक्रमण दल वाले जिलों में सार्वजनिक स्थानों को बंद रखने का निर्देश जारी किया गया. राज्य में नाइट कर्फ्यू भी लगादिया गया है.


मध्यप्रदेश- कोरोना मामले 

मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 124  मामले दर्ज किए गए हैं. सबसे ज्यादा आबादी वाले इंदौर शहर में 62 मामले सामने आए हैं. इसके बाद भोपाल में एक ही दिन में 27 मामले सामने आए हैं. कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए देश भर में सतर्कता बरती जा रही है.

कोरोना नियम तोड़ने वालों पर जुर्माना

ओमिक्रॉन ( OMICRON) के खतरे के बीच भारत में कोरोना ( CORONA) के मामले बढ़ते जा रहे हैं. कई राज्यों ने अपने यहां कोरोना से बचाव के लिए पाबंदियां बढ़ानी शुरू कर दी हैं. मध्य प्रदेश में भी कोविड प्रोटोकॉल के पालन को लेकर लोगों से लगातार अपील की जा रही है. इसी बीच  सार्वजनिक स्थानों पर कोरोना प्रोटोकॉल के उल्लंघन करने पर 200 रूपए का जुर्माना लगाया जाएगा. मास्क नहीं पहनने वालों के लिए 200 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा. प्रदेश सहित इंदौर में कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के सामने नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर चिंता है. इसी के चलते नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है.  लेकिन लगातार तेजी से बढ़ते केस इंदौर वासियों के लिए खतरे की घंटी है. 

तमिलनाडु-कोरोना मामले

तमिलनाडु में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,594 नए मामले सामने आए जिससे संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 27,51,128 हो गयी.  

रात्रि कर्फ्यू लगाने का ऐलान

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के स्टालिन ने बुधवार को नई पाबंदियों और रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है. पोंगल आयोजनो और संस्कृतिक कार्यक्रमों पर भी फिल्हाल रोक लगा दी गई है. 

हिमाचल- कोरोना मामले 

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामलों ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ी है. मंगलवार को प्रदेश में 24 घंटे में 260 कोरोना केस मिले है. अकेले कांगड़ा (Kangra) जिले में 104 कोरोना मामले रिपोर्ट होने से स्वास्थ्य विभाग समेत आम लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं. बता दें कि सोमवार को 136 नए मामले आए थे और दूसरे दिन ये दोगुने हो गए हैं.

रात्रि कर्फ्यू लागू

हिमाचल प्रदेश की सरकार ने बुधवार को राज्य में रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है. राज्य में इंडोर खेल परिसर और सिनेमा हॉल भी बंद कर दिए गए हैं. 

हरियाणा- कोरोना मामले 

हरियाणा में कोरोना वायरस के मामलों में भारी उछाल देखने को मिला है. बुधवार को हरियाणा में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या लगभग डबल हो गई. बुधवार को राज्य में पॉजिटिविटी रेट 5.8 फीसदी पहुंच गई और 2,176 नए मामले सामने आए. इससे पहले मंगलवार को हरियाणा में कोरोना वायरस के 1,132 मामले रिपोर्ट किए गए थे.

हरियाणा में ओमीक्रोन वेरिएंट के मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं. बुधवार को राज्य में ओमीक्रोन के 35 नए मामले सामने आए. अब तक राज्य में ओमीक्रोन के 106 मामले सामने आ चुके हैं. हरियाणा सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक ओमीक्रोन के 72 मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं, जबकि 34 मरीजों का इलाज चल रहा है.

वर्क फ्रॉम होम होगा लागू

हरियाणा सरकार ने दावा किया कि बुधवार को 2.38 लाख लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई, जबकि 1.15 लोगों को कोविड 19 वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई. हरियाणा सरकार की ओर से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए बड़े पैमाने पर वैक्सीन अभियान शुरू किया गया है.  हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते हुए खतरे के मद्देनज़र 6 और जिलों को ग्रुप ए में डाल दिया गया है. अब हरियाणा में 11 जिले ऐसे हैं जिनमें सिनेमाहाल, पार्क और जिम जैसी एक्विटीज पर पूरी तरह से रोक लगी हुई है. तो वहीं सरकारी कार्यालयों में 50 फिसदी क्षमता के साथ काम होगा. बाकी 50 फिसदी कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम करेंगे.