scorecardresearch

Covid-19 4th Wave: कोविड-19 से इन लोगों को बचे रहने की है खास जरूरत, थोड़ी सी भी लापरवाही की तो हो सकते हैं संक्रमित

वैक्सीन लगने के बाद भी आपको कोरोना वायरस हो सकता है. ऐसे में कई लोग हैं जिनके इन्फेक्ट होने का ज्यादा खतरा है. इसमें वो लोग भी हैं जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है. 

Covid-19 Covid-19
हाइलाइट्स
  • बुजुर्ग लोग जल्दी हो सकते हैं संक्रमित 

  • मोटापे से पीड़ित हैं तो कोई भी गंभीर बीमारी जल्दी पकड़ती है

कोविड-19 के केस फिर से बढ़ने लगे हैं. कई राज्यों में तो जितनी भी नियमों में ढील दी गई थी उन्हें फिर से लागू कर दिया गया है. सरकार द्वारा  लगातार लोगों को इससे बचने के लिए सभी प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी जा रही है. कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन लोगों को जकड़ता जा रहा है. लगातार इसके केस आ रहे हैं. हालांकि इससे बचने के लिए लगातार वैक्सीनेशन ड्राइव चलाई जा रही है. यहां तक कि लोगों को बूस्टर डोज भी लगनी शुरू हो गई है.

लेकिन, वैक्सीन लगने के बाद भी आपको कोरोना वायरस हो सकता है क्योंकि यह केवल आपको गंभीर बीमारी होने से बचाती है. वैक्सीन लगने के बाद भी आप इन्फेक्टेड हो सकते हैं. ऐसे में कई लोग हैं जिनके इन्फेक्ट होने का ज्यादा खतरा है. इसमें वो लोग भी हैं जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है. 

बुजुर्गों लोग जल्दी हो सकते हैं संक्रमित 

कई केस में देखा गया है कि किसी भी नए वायरस का सबसे ज्यादा खतरा बुजुर्गों को होता है. ऐसे में जो लोग 60 साल से ज्यादा उम्र के हैं, उन्हें इससे बचे रहने की जरूरत है. क्योंकि उनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है ऐसे में उनके इन्फेक्टेड होने का ज्यादा खतरा है. 

जो पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित हैं 

कोविड-19 में सबसे ज्यादा खतरा उन लोगों को है जो पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित हैं. दरअसल, ऐसे लोगों की इम्यूनिटी पहले ही कम हो जाती है, जिसके कारण उन्हें बीमारी या वायरस जल्दी संक्रमित करता है. इसमें अगर आपको कैंसर, क्रोनिक किडनी डिजीज, लिवर या फेफड़ों की कोई बीमारी आदि हैं तो आप जल्दी संक्रमित हो सकते हैं. 

दिल के मरीज  

कई स्टडी में सामने आया है कि अगर आपको दिल से जुडी कोई पुरानी बीमारी है तो आप जल्दी संक्रमित हो सकते हैं. साथ ही साथ इसकी वजह से आपको दिल का दौरा भी पड़ सकता है.

कम इम्यूनिटी वाले लोग 

कम इम्यूनिटी वाले लोगों को इम्युनोकॉम्प्रोमाइज्ड कहा जाता है. ये वो लोग होते हैं जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है. इससे जब कोई वायरस उनपर अटैक करता है तो वो आसानी से संक्रमित हो जाते हैं, और इससे बच नहीं पाते हैं. ऐसी स्थिति तब भी उत्पन्न हो सकती है जब आपका कोई लंबा मेडिकल ट्रीटमेंट चला हो या फिर आप मेडिकेशन पर हों, तब भी आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है.

मोटापा अधिक है तो 

अक्सर हमें स्वस्थ होने की सलाह दी जाती है. कई स्टडी बताती हैं कि अगर आप मोटापे से पीड़ित हैं तो आपको कोई भी गंभीर बीमारी जल्दी पकड़ती है. ऐसे में कोरोना वायरस भी मोटे लोगों को जल्दी इन्फेक्ट कर सकता है. ज्यादा वजन होने की वजह से हमारी इम्यूनिटी पावर बीमारी से लड़ नहीं पाती है. 


(नोट: यह केवल सामान्य जानकारी के लिए है. किसी भी तरह के उपचार को अपनाने के लिए डॉक्टर से परामर्श जरूर लें)