scorecardresearch

JN.1 Guidelines: कोरोना के नए सब-वेरिएंट के लेकर जारी किया गया अलर्ट, क्रिसमस और नए साल के मौके पर रहें सावधान

Health Ministry के मुताबिक, इस समय JN.1 सब-वेरिएंट से गंभीरता बढ़ने का कोई संकेत नहीं है. हालांकि, लोगों से सावधानी बरतने के लिए कहा गया है.

Govt issues Covid-19 subvariant JN.1 alert Govt issues Covid-19 subvariant JN.1 alert
हाइलाइट्स
  • सरकार ने जारी किया अलर्ट

  • फेस्टिव सीजन में बरतें लोग

देश के कई राज्यों में नए कोविड-19 सब-वेरिएंट, जेएन.1 के मामलों की संख्या बढ़ रही है. केरल में भी मामले सामने आए हैं और गोवा के सैंपल्स में जेएन.1 संस्करण के 15 मामले पाए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इस नए वेरिएंट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. किसी को नहीं पता है कि इसके कारण होने वाला संक्रमण अलग-अलग लक्षण पैदा करता है या क्या यह अन्य प्रकारों की तुलना में अधिक गंभीर है.

JN.1 के लक्षण क्या हैं?
एक प्रेस रिलीज के मुताबिक, “सामान्य तौर पर, COVID-19 के लक्षण विभिन्न प्रकारों में समान होते हैं. JN.1 से गंभीरता बढ़ने का कोई संकेत नहीं है. इस समय, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि JN.1 वर्तमान में प्रसारित अन्य वेरिएंट की तुलना में पब्लिक हेल्थ के लिए ज्यादा रिस्क है. 

एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत में ज्यादातर लोगों को कम से कम दो या तीन बार संक्रमण हुआ है, वहीं, 95 फीसदी से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की कम से कम दो खुराकें मिल चुकी हैं. इसलिए, गंभीर बीमारी की संभावना कम है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, जो लोग बूढ़े हैं और अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं, उनके लिए सीजन के दौरान बार-बार हाथ धोना और भीड़-भाड़ वाले इलाकों से दूर रहना जैसी सामान्य सावधानियां ही काफी हैं. अगर उन्हें किसी भीड़भाड़ वाले इलाके में जाना है तो वे N95 मास्क पहन सकते हैं; यह उन्हें प्रदूषण, कोविड-19 और किसी भी अन्य श्वसन संक्रमण से बचाएगा. 

उम्मीद है कि COVID-19 के लिए मौजूदा ट्रीटमेंट लाइन JN.1 संक्रमण के खिलाफ प्रभावी होगी. नोट में कहा गया है कि अपडेट किए गए COVID-19 टीकों से JN.1 के खिलाफ सुरक्षा बढ़ने की उम्मीद है, जैसा कि वे अन्य वेरिएंट के लिए करते हैं.
स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि RT-PCR टेस्ट नए सब-वेरिएंट का पता लगाने का सबसे भरोसेमंद तरीका बना हुआ है.

नए साल के मौके पर रहें अलर्ट
स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से रेस्पिरेटरी हाइजीन नॉर्म्स को पालन करने पर जोर दिया है. क्रिसमस, न्यू ईयर के फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए. इसका मतलब है भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क लगाना, बार-बार हाथ धोना, खासकर चेहरे और मुंह को छूने से पहले और साथ ही फिजिकल डिस्टेंसिंग बनाए रखना.

यहां तक ​​कि राज्य भी सतर्कता बरत रहे हैं और कर्नाटक सरकार ने खांसी, कफ और बुखार जैसे लक्षणों के मद्देनजर बुजुर्गों (60 वर्ष से अधिक) और अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों को अनिवार्य रूप से फेस मास्क पहनने के लिए कहा है. यह संदिग्ध मामलों में लक्षणों का परीक्षण भी कर रहा है और सीमावर्ती जिलों में निगरानी बढ़ा रहा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय लैब्स, समुदाय और सीवेज स्तरों पर गहन निगरानी की पुराने रूटीन का पालन कर रहा है. इसने इंटीग्रेटेड हेल्थ इंफर्मेशन प्लेटफॉर्म (IHIP) पोर्टल पर अपलोड सहित सभी स्वास्थ्य सुविधाओं पर नियमित आधार पर जिले के हिसाब से इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी (एसएआरआई) मामलों की निगरानी और रिपोर्टिंग करने की बात कही है. मामलों की शुरुआती बढ़ती प्रवृत्ति का पता लगाने के लिए यह जरूरी है. 

मंत्रालय पहले से ही सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती से निपटने के लिए तैयारियों का मॉक ड्रिल कर रहा है, और जिला स्तर पर राज्यों में स्थिति की निगरानी कर रहा है. JN.1 विश्व स्तर पर चिंता पैदा कर रहा है क्योंकि इसकी प्रतिरक्षा-विरोधी क्षमता तेजी से फैल रही है. अमेरिका, चीन और सिंगापुर में बहुत ज्यादा मामले बढ़ने की सूचना मिली है. JN.1 SARS CoV2 के BA.2.86 वंश (पिरोला) का वंशज है.