scorecardresearch

अमेरिका में बढ़ रहे FLiRT के मामले, आप भी जान लें इस नए COVID-19 वेरिएंट के बारे में सबकुछ 

KP.2 वेरिएंट से जुड़े मामले अभी बढ़ सकते हैं. लेकिन अभी इससे घबराने की जरूरत नहीं है. जो व्यक्ति पहले COVID-19 वेरिएंट से संक्रमित हो चुके हैं, उनमें इम्यूनिटी बन गई है, जो KP.2 वेरिएंट के कारण होने वाले किसी भी नुकसान को कम कर सकती है.

Covid-19 (Photo: Getty Images) Covid-19 (Photo: Getty Images)
हाइलाइट्स
  • अभी इसके पूरे खतरे को समझने में समय लगेगा 

  • बढ़ रहे नए COVID-19 वेरिएंट के मामले

कोविड-19 को लेकर अभी भी लोगों को बचने की सलाह दी जाती है. एक बार फिर से इसका एक और वेरिएंट सामने आया है. अमेरिका में FLiRT नाम का COVID-19 वेरिएंट सामने आया है. विशेषज्ञों ने सभी वेरिएंट को शामिल करने के लिए FLiRT समूह नाम दिया है. इसमें प्रत्येक अक्षर F, L, R और T अलग-अलग वेरिएंट के बारे में बताता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि चार नए वेरिएंट में से एक सबसे ज्यादा चिंताजनक हो सकता है. यह KP.2 वेरिएंट है. कोरोना महामारी के खिलाफ चल रही लड़ाई पर इस वेरिएंट ने वैज्ञानिकों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है. 

अभी इसके पूरे खतरे को समझने में समय लगेगा 

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल के पहले दो हफ्तों में रिपोर्ट किए गए लगभग 25 प्रतिशत कोविड​​​​-19 मामलों को KP.2 के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था. हालांकि, एक्सपर्ट चेतावनी देते हैं कि इस वेरिएंट से होने वाले खतरों को अभी पूरी तरह से समझा नहीं जा सकता है. 

सम्बंधित ख़बरें

लोगों में बन गई है इम्यूनिटी 

स्क्रिप्स रिसर्च के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट डॉ. एरिक टोपोल ने इस बात पर जोर दिया कि हालांकि KP.2 वेरिएंट वर्तमान में अमेरिका में  फैल रहा है, लेकिन इसके प्रभाव के बारे में अटकलें लगाना जल्दबाजी होगी. उन्होंने सुझाव दिया है कि KP.2 वेरिएंट से जुड़े मामले अभी बढ़ सकते हैं. लेकिन अभी इससे घबराने की जरूरत नहीं है. डॉ. एरिक बताते हैं कि जो व्यक्ति पहले COVID-19 वेरिएंट से संक्रमित हो चुके हैं, उनमें इम्यूनिटी बन गई है, जो KP.2 वेरिएंट के कारण होने वाले किसी भी नुकसान को कम कर सकती है.

कैसे बचाएं खुद को?

1. वैक्सीनेशन 

कोविड-19 वेरिएंट के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीनेशन सबसे प्रभावी उपकरणों में से एक बना हुआ है. टीकों ने लोगों को वायरस से बचाने, अस्पताल में भर्ती होने से और मरने से बचाया है.

2. समय पर टेस्टिंग 

COVID-19 के लिए टेस्टिंग करवाने से इंफेक्शन जल्दी पकड़ने में मदद मिलती है. जिन्हें अपने अंदर कोविड-19 से जुड़े लक्षण नजर आ रहे हैं, वे तुरंत जांच करवाएं. 

3. मास्क लगाएं 

इनडोर सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना जरूरी है. विशेष रूप से उन जगहों पर जहां वायरस फैल सकता है. मास्क एक बेरियर के रूप में काम करता है. मास्क चुनते समय, ऐसा मास्क चुनने की सलाह दी जाती है जो नाक और मुंह पर अच्छी तरह फिट बैठता हो और दोनों क्षेत्रों को पूरी तरह से कवर करता हो. डबल मास्किंग या कई परतों वाले मास्क का उपयोग भी कर सकते हैं. 

4. भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों से बचें

भीड़-भाड़ वाली इनडोर सेटिंग से जितना हो सके बचने की कोशिश करें. संभव हो तो बाहरी गतिविधियों का विकल्प चुनें और वेंटिलेशन वाली जगह में जाएं. 

5. अच्छी तरह हाथ धोएं 

अच्छी हाइजीन वाली आदतें, जैसे कि साबुन और पानी से बार-बार कम से कम 20 सेकंड तक हाथ धोना या कम से कम 60% अल्कोहल वाले हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करना, वायरस के फैलने को कम करने में मदद करता है. अपने चेहरे, विशेषकर अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें, क्योंकि इससे वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है. खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को टिश्यू या अपनी कोहनी से ढकें और टिश्यू को उचित तरीके से डिस्पोज करें.