scorecardresearch

कोरोना की चौथी लहर का डर नहीं! संक्रमण भले बढ़े, गंभीर होने की आशंका ना के बराबर

देशभर में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच अच्छी खबर सामने आई है. स्वास्थ्य मंत्रालय का मानना है कि देश में संक्रमण जरूर बढ़ सकते हैं लेकिन संख्या पहले से कम ही रहेगी.

Covid 19/India Today Group Covid 19/India Today Group
हाइलाइट्स
  • कोरोना की चौथी लहर के आसार कम

  • अभी तक हालात पूरी तरह से नियंत्रण में है.

देशभर में कोरोना के मामलों में एक बार फिर तेजी आ रही है. हालांकि राहत की बात यह है कि देश की 86% से अधिक योग्य जनसंख्या पूरी तरह से टीकाकरण युक्त है. ऐसे में संक्रमण का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है. सरकार Test, Track और Treat की स्ट्रैटेजी के तहत कोरोना से निपटने की तैयारी में है. देश के लोगों में जहां कोरोना की चौथी लहर को लेकर डर है वहीं कुछ आंकड़े ये भी कह रहे हैं कि देश में बेशक कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन चौथी लहर के आसार बेहद कम है. माना जा रहा है कि संक्रमणों में तेजी होगी लेकिन पहली, दूसरी और तीसरी लहर की तरह खतरनाक स्थिति देश में नहीं होने वाली है.

संक्रमण जरूर बढ़ सकता है लेकिन संख्या पहले से कम ही रहेगी

राज्य सरकारों का कहना है कि अभी तक हालात पूरी तरह से नियंत्रण में है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के मुताबिक, देश में ज्यादातर मामले ओमिक्रॉन के हैं. तीसरी लहर में ज्यादातर लोग ओमिक्रॉन बीए 2 से संक्रमित हुए थे, अभी नए वैरिएंट बीए 2.12.1 के केसेस आ रहे हैं. लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि इसका संक्रमण बहुत ज्यादा होने के आसार कम दिखाई दे रहे हैं, इसके अलावा इसके गंभीर होने की अंशका भी कम है.

व्यापक संक्रमण लहर की संभावना कम

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि संक्रमण बढ़ने के बावजूद अस्पतालों में भर्ती होने वालों की संख्या बेहद कम है. जिन राज्यों में संक्रमण बढ़ रहा है वहां रुझान पही की लहरों की तरह तीव्र नहीं हैं. इसके अलावा अधिकतर भारतीयों ने रक्षात्मक इम्यूनिटी हासिल कर ली है. ऐसे में भविष्य में किसी व्यापक संक्रमण लहर की संभावना कम ही नजर आ रही है.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के मुताबिक, दिल्ली में कोविड के मामले बढ़ गए हैं लेकिन ये गंभीर नहीं हैं. अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या कम है. ऐसा इसलिए क्योंकि हमारी आबादी ने पूरी तरह से टीके की खुराक ले ली है और बड़ी संख्या में लोग पहले संक्रमित हो चुके हैं. 

कोविड-19 वायरस का संक्रमण पूरी दुनिया में फैला हुआ है. साल 2019 में वायरस सबसे पहले चीन में पाया गया था. अब तक करोड़ों लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं और लाखों लोगों की मौत हो चुकी है.