scorecardresearch

इन सात राज्यों के लोग अगले हफ्ते से लगवा सकते हैं ZyCoV-D की बिना सुई से लगने वाली वैक्सीन

Needle-Free Covid Vaccine: केंद्र ने 265 रुपये प्रति खुराक पर 10 मिलियन वैक्सीन खुराक का ऑर्डर दिया है. इसके अलावा हर खुराक के साथ सुई-मुक्त इंट्राडर्मल एप्लीकेटर के लिए 93 रुपए का चार्ज लगेगा. ZyCoV-D का वैक्सीनेशन शुरू होते ही कोविशील्ड और कोवैक्सिन की तरह ही इसे भी , राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल कर लिया जाएगा. राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल होने वाली ये तीसरी वैक्सीन होगी.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • अगले हफ्ते से लगवा सकते हैं ZyCoV-D की वैक्सीन

  • केंद्र ने 265 रुपये प्रति खुराक पर 10 मिलियन वैक्सीन का ऑर्डर दिया

Needle-Free Covid Vaccine In India: केंद्र सरकार और राज्य सरकारें कोरोना संक्रमण को रोकने की कोशिश में लगी हुई हैं, और ये कोशिशें रंग भी ला रही हैं. अब इसी कोशिश में एक और वैक्सीन की एंट्री होने वाली है, जिससे देश का वैक्सीनेशन प्रोग्राम और तेजी से बढ़ेगा. Zydus Healthcare की ZyCoV-D को अगले सप्ताह तक राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में पेश किया जा सकता है. 

बिना इंजेक्शन के लगाया जाएगा ये टीका

ZyCoV-D  दुनिया का पहला डीएनए-आधारित और बिना इंजेक्शन (zycov-d needle free covid vaccine) के दिया जाने वाली टीका है. इस वैक्सीन को 12 साल और उससे ज्यादा के उम्र के लोगों को लगाया जाएगा. लेकिन बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर अभी कई नीतियों पर काम करना बाकी है, इसलिए सरकार का कहना है कि पहले इस को वयस्कों को लगाया जाएगा. 

सरकार ने 265 रुपये प्रति खुराक पर 10 मिलियन वैक्सीन का दिया है आर्डर 

ZyCoV-D वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने बताया कि केंद्र ने 265 रुपये प्रति खुराक पर 10 मिलियन वैक्सीन खुराक का ऑर्डर दिया है. इसके अलावा हर खुराक के साथ सुई-मुक्त इंट्राडर्मल एप्लीकेटर के लिए 93 रुपए का चार्ज लगेगा. ZyCoV-D का वैक्सीनेशन शुरू होते ही कोविशील्ड और कोवैक्सिन की तरह ही इसे भी , राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल कर लिया जाएगा. राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल होने वाली ये तीसरी वैक्सीन होगी. 

पहले सात राज्यों में लगाया जाएगा का  ZyCoV-D का टीका

ZyCoV-D, कोवैक्सिन के अलावा  दूसरा स्वदेशी रूप से बनाया गया कोविड -19 वैक्सीन है, इस वैक्सीन को शुरूआत में सात राज्यों के जिलों में इस्तेमाल किया जाएगा. इन सात राज्यों में  बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, पंजाब, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल हैं. लेकिन बाद में इसका कवरेज पूरे देश में किया जाएगा. बता दें कि हिमाचल प्रदेश के कसौली में केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला ने गुणवत्ता की जांच करने के बाद ज़ायडस वैक्सीन की लगभग 250,000 खुराक को बाजार में जारी करने की मंजूरी दे दी है. भारत के औषधि महानियंत्रक ने 20 अगस्त को ही ZyCoV-D के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी थी.