scorecardresearch

Covid endemic stage: देश में एंडेमिक स्टेज की तरफ बढ़ रहा कोविड, 10 से 12 दिन तक रखनी है विशेष सावधानी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटे में 10,158 कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए गए, जो लगभग आठ महीनों में सबसे ज्यादा है.

Covid 19 Covid 19
हाइलाइट्स
  • एंडेमिक स्टेज की तरफ बढ़ रहा है कोविड

  • अगले 10-12 दिनों तक मामले बढ़ सकते हैं

देश में एक बार फिर कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है. देश के सभी राज्यों में कोविड-19 के मामलों में उछाल है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 10,158 मामले दर्ज किए गए, जो लगभग आठ महीनों में सबसे ज्यादा है. इसके साथ ही सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 44,998 हो गई है, जो कुल संक्रमणों का 0.10 प्रतिशत है. कोविड के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने बताया कि कोविड के नए मामले अगले 10-12 दिनों तक बढ़ते रहेंगे, लेकिन इसके तुरंत बाद कम भी होने लगेंगे. भारत में कोविड एंडेमिक स्टेज की तरफ बढ़ रहा है लेकिन इसका मतलब क्या है? चलिए जानते हैं.

क्या होता है एंडेमिक स्टेज

डॉ. विजय कुमार गुर्जर के मुताबिक कोविड वायरस अब  फ्लू की तरह नॉर्मल हिस्सा बन गया है. यह अब एक महामारी नहीं रह गया है बल्कि एक सामान्य घटना है जिसका लोग समय-समय पर सामना करेंगे. एंडेमिक स्टेज का मतलब कोविड का खत्म होना नहीं, बल्कि उसका स्थानीयकरण होता है. लोगों को लंबे समय तक वायरस के साथ रहना सीखना होगा और कोविड से बचते हुए अपने रोजमर्रा के काम भी करने होंगे. इसका मतलब ये भी है कि अब कोविड वायरस ज्यादातर आबादी  के अंदर स्थिर स्तर पर पहुंच चुका है. यानी  कोई संक्रमण तब स्थानिक या ‘एंडेमिक स्टेज’ में पहुंच जाता है, जब किसी दिए गए भौगोलिक क्षेत्र में संक्रमण दर स्थिर हो जाती है.

अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या कम

दूसरे शब्दों में कहें तो ये वायरस अब उतनी तेजी से नहीं फैल रहा है. लोगों ने टीकाकरण के बाद इम्यूनिटी विकसित कर ली है. इसका मतलब ये नहीं है कि वायरस का अब कोई खतरा नहीं है. क्योंकि संक्रमण पैदा करने वाले वायरस सर्कुलेट तो होते हैं, लेकिन संक्रमण की लहर पैदा करने में सक्षम नहीं होते. ये बात भी गौर करने वाली है कि कोविड-19 के मामले भले ही बढ़ रहे हैं, लेकिन अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या कम है और आगे भी इसके कम रहने की उम्मीद है. विशेषज्ञों का मानना है कि कोविड की चौथी लहर भारत में देखने को नहीं मिलेगी. राहत की बात है कि अधिकतर आबादी वैक्सीन लगा चुकी है.

Covid 19

ओमिक्रॉन का XBB.1.16 सबवैरिएंट सबसे खतरनाक

उत्तर पूर्वी दिल्ली के जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. पीयूष मिश्रा ने कहा, "कोविड-19 के मामले हर दिन बढ़ रहे हैं, इसके बावजूद अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या कम है. ओमिक्रॉन का XBB.1.16 सबवैरिएंट अब तक वायरस का सबसे संक्रामक संक्रमण है. यह पूरी तरह से वैक्सीनेटेड और हाल ही में कोविड से ठीक हुए लोगों को भी संक्रमित कर सकता है.

इन लक्षणों में कैसे रखें ध्यान
हाई फीवर, सिरदर्द, गले में खराश, लगातार खांसी, थकावट और शरीर में दर्द कुछ ऐसे लक्षण हैं, जिन्हें लोगों को अर्ली स्टेज में ही पहचान लेना चाहिए. बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों के साथ-साथ शुगर, बीपी, गुर्दे की बीमारी, अस्थमा और अन्य बीमारियों वाले लोगों को अपना खास ख्याल रखने की जररूत है. ऐसे में जरूरी है कि भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें, मास्क पहनें, और बार-बार अपना चेहरा धोएं. इसके अलावा वयस्कों को बूस्टर शॉट लेना चाहिए.

मेडिकल एसोसिएशन ने दी ये सलाह

दूसरी तरफ स्वास्थ्य मंत्रालय भी अगले 10-12 दिनों के बाद कोविड के मामलों में कमी आने की उम्मीद कर रहा है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ इन दिनों के बीच लोगों को ज्यादा सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं. इसके अलावा सरकार भी महामारी से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. अभी देश भर में 10 लाख से ज्यादा बेड उपलब्ध हैं. इनमें से 3 लाख से अधिक बेड ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ हैं, 90,785 आईसीयू बेड हैं, और 54,040 आईसीयू-कम-वेंटिलेटर बेड हैं.

राज्यों का कोविड अपडेट
नोएडा में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 130 मामले सामने आए हैं. मुंबई में कोरोना के 284 नए मामले मिले हैं. राजस्थान में भी कोरोना के 397 नए मामले सामने आए हैं और तीन लोगों की मौत हो गई. दिल्ली में संक्रमण दर बढ़कर 28 फीसदी के करीब पहुंच गई है.