scorecardresearch

Covid in India: भारत में बढ़ी कोरोना संक्रमितों की संख्या, घबराएं नहीं सेलिब्रेशन के मौके पर भीड़भाड़ वाले जगह जानें से बचें

केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक में नई वायरस का वैरिएंट देखा जा रहा है. यह वैरिएंट ओमिक्रॉन का ही एक सब वैरिएंट है. दिल्ली में रोजाना 400 से 500 सैंपल टेस्ट किया जा रहे हैं. जिनमें से 5 से 7 कोरोना पॉजिटिव मामले रोजाना दर्ज हो रहे हैं.

The report also highlighted a global rise in hospitalizations and ICU admissions, with India recording over 3,241 new cases and 21 deaths in the 28-day period The report also highlighted a global rise in hospitalizations and ICU admissions, with India recording over 3,241 new cases and 21 deaths in the 28-day period
हाइलाइट्स
  • नए कोविड वैरिएंट JN.1 के लक्षण

  • 315 मरीजों का कोरोना संक्रमण ठीक हुआ

भारत में कई राज्यों में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. देश में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 4,054 हो गई है, जिनमें सबसे अधिक मामले केरल से सामने आए हैं. बीते 24 घंटे में 315 मरीजों का कोरोना संक्रमण ठीक हो चुका है. कोविड का ये सब वैरिएंट धीरे-धीरे प्रभावी हो रहा है, लेकिन यह गंभीर संक्रमण की वजह नहीं बन सकता है. कोविड के इस नए वैरिएंट के लिए पहले से मौजूद टीके ही कारगर हैं. भारत में उपलब्ध अधिकांश टीके SARs-cov-2 के Ancestral variant के खिलाफ विकसित किए गए थे और ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ भी टेस्ट किए गए और प्रभावी पाए गए हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने एहतियातन SARS-CoV-2 की बूस्टर खुराक लेने की सलाह दी है.

दिल्ली में कोरोना के 4 मामले
केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक में नई वायरस का वैरिएंट देखा जा रहा है. यह वैरिएंट ओमिक्रॉन का ही एक सब वैरिएंट है. दिल्ली में रोजाना 400 से 500 सैंपल टेस्ट किया जा रहे हैं. जिनमें से 5 से 7 कोरोना पॉजिटिव मामले रोजाना दर्ज हो रहे हैं. जिसका पॉजिटिविटी रेट 1% से भी काम है. दिल्ली के अस्पतालों में कुल 4 कोरोना के मरीज भर्ती हैं. इनके सैंपल जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं.

पैनिक न करें
राज्य सरकारें केंद्र सरकार द्वारा भेजी गाइडलाइंस का पालन कर रही हैं. अस्पतालों की मॉक ड्रिल भी करवाई जा रही है. दिल्ली में नए वैरिएंट को लेकर स्थिति पैनिक की बिल्कुल नहीं है. लेकिन गंभीर बीमारी से ग्रसित और कम इम्यूनिटी वाले लोगों को सेलिब्रेशन के मौके पर भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने की सलाह दी जाती है.

नए कोविड वैरिएंट JN.1 के लक्षण
लक्षणों में बुखार, नाक बहना, गले में खराश और सिरदर्द शामिल हो सकते हैं. क्रिसमस और नए साल के जश्न के दौरान लोगों को खास तौर पर सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं. कुछ मरीजों में हल्के सांस संबंधी लक्षण देखे जा सकते हैं जो आमतौर पर चार से पांच दिनों के अंदर ठीक हो जाते हैं. इसके अलावा कुछ लक्षणों में अत्यधिक थकान, भूख न लगना, मतली, स्वाद न आना शामिल हो सकता है. अगर आपको भी इनमें से कोई लक्षण दिखें तो तुरंत जांच कराएं.

कोविड का नया वैरिएंट भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, आइसलैंड, स्पेन, पुर्तगाल, नीदरलैंड, चीन सहित अलग-अलग देशों में फैल चुका है. एक्‍सपर्ट्स मानते हैं कि घबराने की बहुत जरूरत नहीं है लेकिन, स्थितियों पर नजर जरूर रखना होगा.