scorecardresearch

Covid JN.1: सर्दियों में फैलने वाली सांस से जुड़ी बिमारियों से कैसे निपटें? जानें

सबसे जरूरी है आप अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करने पर काम करें. डाइट के रूप में आप विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर भोजन ले सकते हैं. इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा.

Covid JN.1 Covid JN.1
हाइलाइट्स
  • सर्दियों के मौसम में रखें अपना ख्याल

  • अपनी इम्यूनिटी बढ़ाएं 

कई देशों में एक बार फिर से कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं. हालांकि, इसके लिए नए कोविड वेरिएंट को जिम्मेदार बताया जा रहा है. बता दें, स्वास्थ्य के लिए वैसे भी सर्दियां ज्यादा चुनौतीपूर्ण रहती हैं.  सांस की बीमारी से लेकर शरीर का दर्द आदि सब बढ़ने लगता है. इसलिए, इस दौरान इम्यूनिटी बढ़ाना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है. इसकी मदद से हमारा शरीर इंफेक्शन और सूजन से बेहतर तरीके से निपट सकता है. 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वर्तमान में कोविड जेएन.1 (Covid JN.1) को 'वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट' घोषित कर दिया है. हालांकि, इसे अभी इतना खतरनाक नहीं माना गया है. 

ऐसे में सर्दियों के मौसम में कैसे रखें अपना ख्याल? 

1. अच्छे से हाथ धोएं: सांस से जुड़ी बीमारियां ज्यादातर हाथ से फैलती है. ऐसे में हाथ की स्वच्छता जरूरी है. इसके लिए अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोएं, खासकर अगर आप सार्वजनिक स्थानों पर हैं तो सैनिटाइजर जरूर लगाएं. अपने चेहरे, विशेषकर अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें, क्योंकि इन जगहों से वायरस शरीर के अंदर जाता है. 

2. गहरी सांस लेने वाले व्यायाम: फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए और उनकी क्षमता बढ़ाने के लिए नियमित रूप से गहरी सांस लेने वाली एक्सरसाइज करें. सर्दी के मौसम में फेफड़ों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है.

3. सही ढंग से मास्क पहनें: इंफेक्शन को कम करने के लिए फेस मास्क पहनना जरूरी है. सुनिश्चित करें कि आप ऐसा मास्क पहनें जो सार्वजनिक स्थानों पर आपकी नाक और मुंह को अच्छी तरह से ढके. 

4. शारीरिक दूरी बनाए रखें: सांस से जुड़ी बीमारियां कम से कम फैले या दूसरों से आप में वायरस आए इसके लिए दूसरों से सुरक्षित दूरी बनाए रखना जरूरी है. बड़े समारोहों या आयोजनों से बचें जहां शारीरिक दूरी नहीं बनाई जा सकती है. अगर संभव है तो बाहर जाने का विकल्प न चुनें. 

5. घर के अंदर वेंटिलेशन: घर के अंदर पर्याप्त वेंटिलेशन जरूरी है. अपने घर, कार्यस्थल, या किसी भी बंद स्थान जहां आप अक्सर जाते हैं, में वेंटिलेशन को ठीक करने के लिए खिड़कियां और दरवाजे खोलें.  अगर आप हीटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि उनमें भी वेंटिलेशन ठीक हो. हवा में मौजूद कणों को हटाने में मदद के लिए आप पार्टिकुलेट एयर (HEPA) फिल्टर वाले एयर प्यूरीफायर का उपयोग कर सकते हैं. 

अपनी इम्यूनिटी बढ़ाएं 

अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करने पर काम करें. डाइट के रूप में आप विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर भोजन खा सकते हैं. इससे आपका इम्यून सिस्टम बढ़ेगा और शरीर में वायरस से लड़ने की क्षमता बढ़ेगी. इसके अलावा, हर दिन एक्सरसाइज, योग और प्राणायाम जरूर करें. साथ ही फलों और सब्जियों से भरपूर संतुलित आहार लें, हाइड्रेटेड रहें और अच्छी नींद लें.