scorecardresearch

Curd vs Buttermilk: खाने के साथ क्या लेते हैं आप, दही या छाछ, जानें कौन सी चीज है ज्यादा फायदेमंद

Curd vs Buttermilk: खाने के साथ अक्सर लोगों को दही या छाछ लेने की आदत होती है. इस बात में कोई दो राय नहीं कि दही और छाछ दोनों से ही अच्छा पोषण मिलता है. लेकिन वजन कम करने का चाह रखने वालों को छाछ पीनी चाहिए.

Curd vs Buttermilk (Photo: Unsplash) Curd vs Buttermilk (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ चैताली ने शेयर की विडियो

  • दही को मथ कर बनाते हैं छाछ

दही और छाछ, दोनों दूध से बनती हैं. सब लोग खाने के साथ या आखिर में दही खाना या छाछ पीना पसंद करते है. दही को मथ कर ही छाछ बनाई जाती है. फिर भी लोगों के मन में हमेशा ये सवाल बना रहता है कि दोनों में से सबसे बेहतर क्या है? 

क्या दही को छाछ बनाने से न्यूट्रिएंट्स कम तो नही हो जाते हैं? लेकिन, डॉक्टरों का मानना है कि छाछ सेहत के लिए ज्यादा अच्छी है और वजन कम करने में काफी मदद करती है.

छाछ है ज्यादा फायदेमंद
आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ चैताली ने हाल ही में, सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर की है. डॉ चैताली ने वीडियो में छाछ के फायदे बता रही हैं. वह ये भी बताती है कि रात के खाने में दही को क्यों शामिल नही करना चाहिए. 

इसके साथ ही, उनका कहना है कि छाछ का सेवन करने से हम आसानी से अपना वजन घटा सकते है. उनका मानना है कि छाछ दही की तुलना में सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है. इसके कई कारण हैं. 

1. खाना पचाने में करती है मदद
दही पचने में भारी होती है. इसी कारण से लोग रात को दही नही खाते हैं. जबकि छाछ पचाने में बहुत आसान होती है और भूख बढ़ाने में मदद करती है. इसलिए, अगर किसी को कब्ज, गैस्ट्रिक या फिर एसिडिटी आदि जैसी पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं, तो उन्हें छाछ पीने की सलाह दी जाती है.

2.  होती हैं कम कैलोरी
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप छाछ का सेवन कर सकते है. छाछ में दही की तुलना में कम कैलोरीज होती हैं. अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो आपको दही खाना चाहिए. 

3. शरीर मे करेंगे हल्कापन महसूस
दही की तासीर गर्म होती है. वहीं, छाछ की तासीर ठंडी. जिस वजह से हमें गर्मी के मौसम मे दही के बदले छाछ पीनी चाहिए. गर्मी भरे मौसम में ठड़ी- ठड़ी छाछ पीने से शरीर को गर्मी से राहत मिलती है.