scorecardresearch

गैस और एसिडिटी के लिए इस्तेमाल करते हैं Digene, तो हो जाएं सावधान! DCGI ने दी ये सलाह

ड्रग्स कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया ने लोगों को सलाह दी है कि पेट में जलन, गैस और एसडिटी होने पर बिना सोचे समझे डाइजीन जेल सिरप का सेवन ना करे. एक व्यक्ति की शिकायत के बाद डीजीसीआई ने ये फैसला लिया है.

Digene Syrup Digene Syrup
हाइलाइट्स
  • डाइजीन सिरप को लेकर डीसीजीआई का अलर्ट

  • डाइजीन सिरप की इस्तेमाल पर पांबदी

पेट में जलन, गैस, एसडिटी होने पर अकसर हम डाइजीन जेल सिरप ( Digene Syrup ) का सेवन करते है, लेकिन अब इसको लेकर एडवाइजरी अलर्ट हुआ है. ड्रग्स कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने डाइजीन जेल के इस्तेमाल पर रोक लगाने और इस सिरप बनाने वाली कंपनी को बाजार में अपनी उपलब्ध दवा को वापस लेने का निर्देश दिया गया है. डीसीजीआई ने यह फैसला एक ग्राहक की शिकायत पर लिया है.

डीजीसीआई की ओर से कहा गया है कि वे कोई भी डॉक्टर्स अपने मरीजों को इस प्रोडक्ट को इस्तेमाल न करने की सलाह दें. इसके अलावा इस दवा का कोई रिएक्शन होता है इसके बारे में अपने चिकित्सक को जरुर बताएं. इसके अलावा डॉक्टर्स को भी सलाह दी गई है कि कोई संदिग्ध केस मिलता है तो तुरंत उसकी जानकारी दें.

क्या है पूरा मामला?

डाइजीन जेल सिरप खरीदने वाले एक व्यक्ति ने 9 अगस्त 2023 को एक शिकायत की थी. व्यक्ति ने कहा था कि डाइजीन जेल मिंट फ्लेवर की एक बोतल सामान्य स्वाद (मीठा) और हल्के गुलाबी रंग की है, जबकि उसी बैच की एक अन्य बोलत का स्वाद कड़वा है. साथ ही उसमें तीखी गंध व उसका रंग भी सफेदी पर है. ग्राहक की शिकायत के बाद सिरप बनाने वाली कंपनी एबॉट ने 11 अगस्त को डीसीजीआई कार्यालय को बताया कि वह अपना प्रोडक्ट बाजार से वापस ले रही है.

किसके लिए प्रयोग करते है डाइजीन सिरप?

डाइजीन गुलाबी तरल या इसकी गोली के रूप में आती है. इसका प्रयोग एसिडिटी और इसके लक्षणों जैसे सीने में जलन, पेट की परेशानी, पेट दर्द और गैस से राहत देने के लिए जाना जाता है. इसे गैस्ट्रिटिस (पेट की परत की सूजन) और एसिड रिफ्लक्स (ऐसी स्थिति जहां पेट का एसिड वापस भोजन नली में प्रवाहित होता है) के लिए निर्धारित किया जा सकता है. यह पेट के एसिड को बेअसर करने के लिए मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड जैसे बुनियादी यौगिकों का उपयोग करता है.

सिरप के बारे में क्या बोली कंपनी ?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एबॉट कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि, "भारत में एबॉट ने स्वाद और गंध पर ग्राहकों की अलग-अलग शिकायतों की वजह से गोवा फैक्ट्री में बनी डाइजीन जेल एंटासिड दवा को वापस लेने का फैसला किया है. अभी तक किसी भी मरीज में कोई चिंता की स्थिति की रिपोर्ट सामने नहीं आई है.