scorecardresearch

8000 कोरोना बेड्स, 380 एम्बुलेंस, जीनोम सिक्वेंसिंग के साथ कोविड-19 से लड़ने को तैयार है दिल्ली, सीएम केजरीवाल ने दी जानकारी 

Covid-19 Cases In Delhi: भारत में कोविड-19 को लेकर सरकार एकबार फिर से अलर्ट मोड में आ गई है. इसे लेकर गुरुवार को पीएम मोदी ने भी बैठक की है. सभी लोगों को मास्क लगाने की सलाह दी गई है. इसके साथ ही दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने राजधानी की तैयारियों के बारे में भी बताया.

Corona Cases in India Corona Cases in India
हाइलाइट्स
  • अभी तक नहीं मिला है नया वायरस

  • कोरोना के लिए 8000 बेड्स

दिल्ली में BF.7 का एक भी केस नहीं आया है. हालांकि राजधानी में सरकार ने इससे निपटने के सारे इंतजाम कर लिए हैं. गुरुवार को  सीएम अरविंद केजरीवाल ने विदेशों में कोरोना के नए वेरिएंट की चर्चाओं के बीच दिल्ली में तैयारियों की समीक्षा करते हुए इसकी जानकारी दी. इस दौैरान सीएम ने कहा, “अभी किसी को घबराने की जरूरत नहीं है. कोरोना के जो भी केस आ रहे हैं उन सभी की जीनोम सिक्वेंसिंग हो रही है.”

अभी तक नहीं मिला है नया वायरस 

आगे सीएम केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली की 7 अलग-अलग जगहों से सीवेज उठाया जा रहा है. सीएम ने कहा, “न केवल टेस्टिंग में बल्कि दिल्ली की 7 अलग जगह से सीवेज उठाते है. सीवेज से एडवांस में पता चल जाता है कि शहर में ये वाला वायरस है कि नहीं. हर दिन इस सीवेज को उठाकर टेस्ट किया जाता है. जिसमें अभी तक भी BF.7 या कोई नया वायरस नहीं मिला है. दिल्ली में जो अभी थोड़े बहुत केस आ रहे हैं वो XBB वेरिएंट के हैं या उसके सब-लिनिऐज हैं. अभी तक फिलहाल घबराने की जरूरत नहीं है.” 

कोरोना के लिए हैं 36 हजार बेड खाली

आगे अरविंद केजरीवाल ने कहा, “जितने भी पॉजिटिव केस आ रहे हैं. भारत सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक है सभी की जीनोम सिक्वेंसिंग करवाते हैं. हमारी टेस्टिंग कैपेसिटी 2.5 लाख तक पहुंच गई है. आज हमारे पास 8000 बेड्स कोरोना के पड़े हुए हैं. पिछली कोरोना की जो पीक आई थी उसमें हम 25 हजार कोरोना के बेड्स तक लेकर गए थे. इसबार हमारी कैपेसिटी 36 हजार बेड की है. इसके अलावा हमने ऑक्सीजन को स्टोर करने की कैपेसिटी भी बढ़ाई है.”

लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए किया आवाहन 

इतना ही नहीं अरविंद केजीरवाल ने लोगों से वैक्सीन लगवाने की भी अपील की. उन्होंने कहा, “केवल 24% लोगों ने ही प्रीकॉशनरी डोज ली है. हम लोगों से वैक्सीन लेने का अनुरोध करते हैं. हमारे पास 380 एंबुलेंस हैं, हमने और एंबुलेंस खरीदने के आदेश दिए हैं. हम केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं, जब भी यह आदेश देगा हम लागू करेंगे.”