scorecardresearch

Dengue Fever Drinks: सर्दी शुरू होते ही बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले, घर में इन ड्रिंक्स को बनाकर रख सकते हैं खुद को हेल्दी

डेंगू बुखार के मामले देश में बढ़ते जा रहे हैं. इससे बचने के लिए आपको सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप खुद को हाइड्रेट रखें. इसके लिए आप कई सारे पेय पदार्थ ले सकते हैं. आप इन्हें घर में भी बना सकते हैं.

डेंगू रोगी घर पर ये पेय बना सकते है डेंगू रोगी घर पर ये पेय बना सकते है
हाइलाइट्स
  • गिलोय जड़ी बूटी आपको पाचन में मदद कर सकता है

  • नीम के पत्ते डिहाइड्रेशन में मदद

सर्दी शुरू होते ही डेंगू बुखार के मामले बढ़ गए हैं. अकेले अक्टूबर में दिल्ली में डेंगू के 1,200 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं. जिससे वेक्टर जनित बीमारी के संक्रमण की संख्या 2,000 से अधिक हो गई. बता दें, ये रोग एडीज इजिप्टी मच्छरों द्वारा मनुष्यों में फैलता है. जिसमे मरीज की ब्लड प्लेटलेट्स में गिरावट आने लगती है. जिसके वजह से शरीर में दर्द और जोड़ों में दर्द, सिरदर्द और दाने होने लगते हैं. ऐसे में डेंगू के रोगियों को अपनी डाइट अच्छी करनी पड़ती है. चलिए हम आपको बताते हैं कि इसमें कैसे अपने ख्याल रख सकते हैं… 

डेंगू रोगी घर पर ये पेय बना सकते है

1. नीम का पानी : नीम के कुछ ताजे पत्तों को पानी में उबाल लें. दर्द को शांत करने के लिए इसे हर दिन चाय के साथ पियें. हर दिन नीम का पानी डेंगू के मरीजों के लिए डिहाइड्रेशन में मदद कर सकता है. 

2. पपीते के पत्ते: डॉक्टर्स के मुताबिक, पपीते के पत्ते में मलेरिया-रोधी और हीलिंग गुण होते हैं क्योंकि ये ब्लड प्लेटलेट काउंट को बढ़ा सकता है. इसके लिए दो ताजे पपीते के पत्ते लें, इन्हें मसल कर निचोड़ लें और रस निकाल लें. इस मिश्रण में एक कप पानी डालें. खाने से पहले हमेशा पानी को छान लें.

3. कलमेच के पत्ते: नीम के पत्तों की तरह, कलमेच के पत्तों में एंटी-वायरल गुण होते हैं. यह जड़ी बूटी ब्लड प्लेटलेट्स को बढ़ाने में फायदेमंद होती है.

4. करेला जूस: आप इसका जूस की तरह सेवन कर सकते हैं. पहले छिलका छीलकर टुकड़ों में काट लें. एक गिलास पानी डालें और इसे ब्लेंड करें. आप इसे अन्य सब्जियों के साथ भी खा सकते हैं.

5. तुलसी : तुलसी का सेवन चाय के रूप में पी सकते हैं. जब आप ग्रीन टी का सेवन करते हैं, तो इसमें तुलसी मिलाएं. लेकिन दूध न डालें. तुलसी के ताजे पत्तों को पानी में उबालें और छान लें. आप कप में थोड़ा नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

6. गिलोय जड़ी बूटी: यह आपका पाचन में मदद कर सकता है. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. पत्तों को उबालकर पानी को छानकर चाय की तरह पी लें. आप इसे बाजार से खरीद सकते हैं, लेकिन इसे घर पर तैयार करना बेहतर है.

7. मेथी दाना: आप इसे जूस के साथ मिला सकते हैं. मेथी पाउडर डालना वैकल्पिक है. मेथी या मेथी के बीज बुखार को कम करने और दर्द को कम करने में मदद करते हैं. मेथी या मेथी के बीज बुखार को कम करने और दर्द को कम करने में मदद करते हैं. 

डेंगू से बचने के लिए क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए पपीता, आंवला और संतरे के रस जैसे विटामिन सी के समृद्ध स्रोतों को आहार में शामिल करना चाहिए. प्लेटलेट काउंट के लिए अनार का रस, काले अंगूर का रस और उबली हुई सब्जियों का सेवन करना चाहिए. आप अलसी का तेल भी ले सकते हैं. इसमें ब्रोकली भी एक बढ़िया विकल्प है. ये ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने में भी मदद करते हैं. डेंगू रोगियों को उच्च प्रोटीन आहार लेना जरूरी होता है. इसमें आप अंडे और चिकन का सेवन करना चाहिए. हालांकि, मरीजों को जंक फूड से दूर रहना चाहिए. इसके अलावा, रिफाइंड तेल और मैदा से तैयार भोजन को एसदम ना खाएं. सामान्य खाना खाएं.