scorecardresearch

Detox Water: सर्दियों में वजन कम करने के लिए फॉलो करें ये डिटॉक्स वाटर रेसिपी

घर पर डिटॉक्स वॉटर बनाना बहुत ही आसान है. आपको केवल पानी लेना है और अपने हिसाब से फलों, सब्जियों और जड़ी-बूटियों का चयन करके इसे बनाना है.

Detox Water Recipe (Photo: Unsplash) Detox Water Recipe (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • डिटॉक्स वाटर तैयार करना बहुत ही आसान है

  • कई तरह से बना सकते हैं डिटॉक्स वाटर

आजकल बहुत से लोग डिटॉक्स वॉटर से अपने दिन की शुरुआत करते हैं. अगर आप सेहत को लोकर सजग हैं और फिट रहना चाहते हैं तो डिटॉक्स वाटर आपके रूटीन का हिस्सा भी बन सकते हैं. इसे फलों से भरे पानी या फलों के स्वाद वाले पानी के रूप में भी जाना जाता है.

ऐसा माना जाता है कि पानी में फलों और हर्ब्स को मिलाकर पीने से आपको कई तरह की समस्यायों से छुटकारा मिलता है. डिटॉक्स वाटर तैयार करना बहुत ही आसान है और आप कई तरह से ये बना सकते हैं. 

धनिया वाला पानी: सुबह खाली पेट सबसे पहले पीने के लिए यह एक बेहतरीन चीज है. इसे पीने से आपके शरीर में जमा एक्सट्रा पानी बाहर निकलता है. यह बॉडी में इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है और लिवर हेल्थ को अच्छा रखता है, साथ ही मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है. 

सेब-दालचीनी वाला पानी: यह भी एक शानदार मेटाबॉलिज्म बूस्टर है. सेब और दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने और विभिन्न प्रकार के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं.

खीरा + पुदीना + अदरक + नींबू: इन चार चीजों को पानी में मिलाकर बहुत ही स्ट्रॉन्ग डिटॉक्स वाटर तैयार होता है. ये सभी चीजें साथ काम करती हैं.  आपको बता दें कि अदरक एक जड़ है जो पाचन में सहायता करती है और आपके पेट को साफ करती है. नींबू आपके शरीर को अल्कलाइन बनाने में मदद करता है, पुदीना आपके सिस्टम को साफ करता है. 

स्ट्रॉबेरी और नींबू: स्ट्रॉबेरी स्वाद में अच्छी होती है और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है. ये शरीर में कहीं भी सूजन को कम करती है और इंसुलिन के स्तर में मदद करती है. इसे पानी और नींबू के रस के साथ मिलाने से पाचन और पीएच स्तर को संतुलित करने के साथ-साथ शरीर को शुद्ध करने में भी मदद मिलती है.

जीरा पानी: जीरा पानी पीने से आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है. इससे सभी टॉक्सिन शरीर से निकल जाते हैं और आपको ज्यादा भूख नहीं लगती है. यह पाचन को भी तेज करता है.