scorecardresearch

Diabetes Management: गेहूं की जगह खाएं ये हेल्दी आटे, अपने आप कंट्रोल में रहेगा Blood Sugar

चौलाई, कूटू और रागी डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे अच्छे आटे हैं. इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है जिससे ब्लड शुगर मेंटेन रहता है.

Raagi Flour (Photo: Freepik) Raagi Flour (Photo: Freepik)
हाइलाइट्स
  • डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को अपने खाने में बदलाव करना चाहिए.

आजकल बहुत से लोग डायबिटीज का शिकार हैं लेकिन यह ऐसी बीमारी है जिसे पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है. इसलिए, डायबीटिक लोगों को एक स्वस्थ जीवन के लिए हेल्दी डाइट लेने और एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है. डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को अपने खाने में बदलाव करना चाहिए.

ऐसे लोगों को अपने आहार में अधिक फाइबर और प्रोटीन शामिल करना चाहिए ताकि बल्ड शुगर लेवल मैनेज्ड रहे. हम आमतौर पर गेहूं के आटे से बनी रोटियां यह सोचकर खाते हैं कि वे स्वस्थ हैं. हालांकि, पता चला है कि गेहूं के आटे के अधिक फाइबर युक्त और स्वस्थ विकल्प हैं जो डायबिटीज को अच्छी तरह से प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं. 

रागी का आटा
रागी को हाल ही में डाइट फाइबर की अच्छी गुणवत्ता के लिए जाना जाने लगा है. यह डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत अच्छा है. फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है, जिससे ओवरईटिंग को रोका जा सकता है. नतीजतन, यह आपके वजन को नियंत्रण में रखता है, और इससे आपकी डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. 

चौलाई का आटा
चौलाई के दाने एंटी-डायबिटिक और एंटीऑक्सीडेटिव प्रभाव वाले होते हैं और ये आपके बल्ड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए जाने जाते हैं. इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन, खनिज, विटामिन और लिपिड होते हैं जो इस स्थिति के लिए फायदेमंद होते हैं.

जौ या जौ का आटा
जौ के आटे से आंत के हार्मोन्स को बढ़ाने में मदद मिलती है और यह डाइजेशन को अच्छा करता है और भूख को बढ़ाता है. यह आपके शरीर को स्वस्थ रखते हुए पुरानी निम्न-श्रेणी की सूजन को कम करता है. 

चने का आटा
चने का आटा एक घुलनशील फाइबर है जो न केवल बल्ड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है बल्कि बल्ड फ्लो में शुगर के धीमे अवशोषण में भी सहायता करता है, जिससे बल्ड शुगर का स्तर धीरे-धीरे बढ़ता है.

आपको बता दें कि यहां बताए गए किसी भी आटे को खाना शुरू करने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.